बुधवार, 28 जून 2023

टाटा सिएरा ईवी: सिएरा के बारे में वह सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं

 टाटा सिएरा ईवी: सिएरा के बारे में वह सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं


  • टाटा सिएरा अपने विशेष रियर विंडोपेन डिज़ाइन के कारण बहुत लोकप्रिय है
  • टाटा सिएरा 1991 में भारत में निजी उपयोग के लिए पहली लक्जरी एसयूवी थी।
  • पीछे की सीट को एल-आकार में एक इकाई के रूप में डिज़ाइन किया गया है जिसे एक बड़े सोफे की तरह बनाया गया है।
  • डुअल-मोटर चार-पहिया ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन
  • कीमत 25 लाख रुपये से 30 लाख रुपये के बीच है
टाटा सिएरा 1991 में भारत में निजी उपयोग के लिए पहली लक्जरी एसयूवी है। अब कंपनी ने इस कार को इलेक्ट्रिक वाहन के तौर पर ऑटो-एक्सपो 2023 में शोकेस किया है। टाटा इस साल नवंबर 2023 में Tata Sierra को लॉन्च करने की योजना बना रही है। देखते हैं लॉन्च के बाद यह कितना धमाल मचाती है। आप क्या कहते हैं? इसे नीचे टिप्पणी करें


टाटा सिएरा अपने विशेष रियर विंडोपेन डिज़ाइन के कारण बहुत लोकप्रिय है। टाटा सिएरा का बाहरी डिज़ाइन पुरानी पीढ़ी की सिएरा एसयूवी जैसा दिखता है। बॉक्सी डिज़ाइन को टाटा के प्रभाव 2.0 डिज़ाइन दर्शन के संदर्भ में रखते हुए तेज रेखाओं और हल्के घुमावों के साथ खूबसूरती से उकेरा गया है। सामने से टाटा सिएरा का लुक लगभग हैरियर और सफारी जैसा है, बोनट पर स्लिम कनेक्टिंग एलईडी डीआरएल, डीआरएल के नीचे स्लिम हेडलैंप, डुअल टोन बम्पर, बड़ी स्किड-प्लेट है।

साइड से टाटा सिएरा में 21 इंच का विशाल अलॉय-व्हील है जिसमें क्लैडिंग के साथ फ्लेयर्ड व्हील-आर्क, सिग्नेचर रियर विंडो-पेन डिज़ाइन, ब्लैक-आउट बी पिलर हैं।टाटा सिएरा 5 डोर और 5-सीटर कॉन्फ़िगरेशन, 2650 मिमी लंबे व्हीलबेस के साथ 200 मिमी ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ आएगी।एसयूवी के पिछले हिस्से में आकर्षक एलईडी टेललैंप्स हैं जो इसके टेलगेट पर चलते हैं। टेललैंप्स और डुअल टोन रियर बम्पर के साथ सूक्ष्म "सिएरा" ब्रांडिंग भी है। टाटा सिएरा के पिछले हिस्से में एक बड़े आयताकार विंडशील्ड का उपयोग किया गया है जो पैनोरमिक मूनरूफ के साथ अच्छी तरह से एकीकृत है, जिससे केबिन को होटल जैसा अनुभव मिलता है।


इंटीरियर से, टाटा सिएरा में न्यूनतम डिज़ाइन और बड़ा केबिन स्थान है। टाटा सिएरा में ट्विन-स्क्रीन लेआउट, एम्बिएंट लाइटिंग, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कार प्ले, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, चार स्पोक फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील के साथ साफ डुअल टोन डैशबोर्ड लेआउट मिलता है। हम उत्पादन संस्करण में अधिकांश सुविधाओं को संचालित करने के लिए भौतिक एचवीएसी नियंत्रण और बटन की उम्मीद कर सकते हैं।


आगे के यात्रियों को अलग-अलग सीटें मिलती हैं, पीछे की सीट को एल-आकार में एक इकाई के रूप में डिज़ाइन किया गया है जिसे एक बड़े सोफे की तरह बनाया गया है। इससे पीछे बैठने का माहौल होटल जैसा हो जाता है। हम उम्मीद कर सकते हैं कि टाटा बड़े, उपयोगी बूट स्पेस, हवादार और विद्युत रूप से समायोज्य फ्रंट सीटों के साथ विशाल केबिन पेश करेगा।


टाटा सिएरा डुअल-मोटर फोर-व्हील ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन के साथ आएगी, लेकिन कंपनी टाटा सिएरा को इंटरनल कम्बशन इंजन के साथ भी पेश कर सकती है, संभावना है कि इसमें नए पेश किए गए 1.5 लीटर 4-सिलेंडर टी-जीडीआई इंजन का उपयोग किया जाएगा जो अधिकतम 170पीएस की पावर और 280 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है, को 6-स्पीड एमटी और एएमटी के साथ जोड़ा गया है। टाटा सिएरा उन्नत एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण, हिल होल्ड कंट्रोल, रियर-व्यू कैमरा और सेंसर, उन्नत एडीएएस तकनीक जैसी उन्नत सुरक्षा सुविधाओं के साथ आएगी।

 चयनित वेरिएंट के आधार पर टाटा सिएरा की अनुमानित कीमत 25 लाख रुपये से 30 लाख रुपये के बीच है।







मंगलवार, 20 जून 2023

मारुति सुजुकी ने 5 जुलाई को लॉन्च होने से पहले इनविक्टो की बुकिंग शुरू कर दी है।

मारुति सुजुकी ने 5 जुलाई को लॉन्च होने से पहले इनविक्टो की बुकिंग शुरू कर दी है।.𓂀



maruti suzuki Invicto 

मारुति सुजुकी इंडिया ने आज अपने नेक्सा डीलरशिप पर आगामी इनविक्टो के लिए प्री-लॉन्च बुकिंग शुरू कर दी है। ग्राहक मारुति सुजुकी इनविक्टो को आधिकारिक वेबसाइट या अपने निकटतम नेक्सा डीलरशिप के माध्यम से 25,000 रुपये की शुरुआती राशि के साथ प्री-बुक कर सकते हैं। 5 जुलाई को लॉन्च होने वाली इनविक्टो एमपीवी टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस पर आधारित होगी।

 वर्तमान में, कार निर्माता नेक्सा ब्लू (सेलेस्टियल) रंग विकल्प की बुकिंग स्वीकार कर रहा है। इनविक्टो को सिंगल टॉप-स्पेक ट्रिम में पेश किया जाएगा, जिसे अल्फा प्लस कहा जाएगा।

maruti suzuki Invicto side

आने वाली मारुति सुजुकी इनविक्टो टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस का री-बैज वर्जन होगी। अपकमिंग इनविक्टो के 10.1-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, मेमोरी फंक्शन के साथ 8-वे पावर-एडजस्टेबल ड्राइव सीट से लैस होने की उम्मीद है। सेंट्रल कंसोल पर कंट्रोल पैनल और सबवूफर के साथ 9-स्पीकर जेबीएल ऑडियो सिस्टम। मारुति इनविक्टो एमपीवी को मध्य पंक्ति में संचालित तुर्क कप्तान सीटें, एक मनोरम सनरूफ और एक संचालित टेलगेट (टॉप-स्पेक वेरिएंट पर), ADAS, मल्टीज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस चार्जर, क्रूज़ कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, हवादार फ्रंट सीटें प्राप्त होंगी।


maruti suzuki Invicto front 

Maruti Suzuki Invicto को पॉवर देने वाला 2.0-लीटर, चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन होगा जो 171 bhp और 205 Nm का टार्क पैदा करता है, जिसे CVT के साथ जोड़ा गया है। इसमें एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ एक TNGA 2.0-लीटर चार-सिलेंडर हाइब्रिड पेट्रोल यूनिट भी मिलेगी, जो एक e-CVT से जुड़ी है। ये वही पॉवरट्रेन विकल्प हैं जो हमें Toyota Innova Hycross पर भी देखने को मिलते हैं।

 मारुति सुजुकी इनविक्टो को 5 जुलाई, 2023 को लॉन्च किया जाएगा और इसकी एक्स-शोरूम कीमत 18 लाख रुपये से 30 लाख रुपये तक होने की उम्मीद है। Maruti Suzuki Invicto का मुकाबला Mahindra XUV700, Toyota Innova Hycross, MG Hector Plus, आदि से होगा।


शनिवार, 17 जून 2023

तुलना: मारुति सुजुकी जिम्नी vs महिंद्रा थार

 तुलना: मारुति सुजुकी जिम्नी vs महिंद्रा थार

मारुति सुजुकी जिम्नी बनाम महिंद्रा थार 

3-डोर वैरिएंट के बावजूद थार भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। अब मारुति सुजुकी जिम्नी अंतरिक्ष में नवीनतम प्रवेशी है और वर्तमान चैंपियन को चुनौती देती है। Maruti Jimny ने Mahindra Thar को एक महत्वपूर्ण चुनौती दी है क्योंकि दोनों ही वाहन रफ-टफ रोडर्स हैं। हालांकि, प्रमुख कारक जो खरीदार ने जिम्नी को आकर्षित किया क्योंकि 5-द्वार संस्करण की उपलब्धता, जो व्यावहारिकता को बढ़ाती है। यहां दो वाहनों के बीच विस्तार से तुलना की गई है।

मारुति जिम्नी

इंजन और ट्रांसमिशन:

 महिंद्रा थार तीन इंजन विकल्प प्रदान करता है: 1.5 लीटर डीजल इंजन 113bhp और 300Nm का टार्क बनाता है, जिसे 6-स्पीड MT के साथ पीछे के पहियों को चलाया जाता है। 2.2 लीटर डीजल इंजन 128bhp पोर और 300Nm का टार्क पैदा करता है और 2.0 लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन 148bhp की पावर और 320Nm का पीक टॉर्क बनाता है। दोनों इंजन 6-स्पीड MT और AMT के साथ चार-पहिया ड्राइव सिस्टम से लैस हैं।

महिंद्रा थार 

दूसरी ओर, मारुति जिम्नी 1.5 लीटर K15B स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ आती है जो 103bhp की शक्ति और 134Nm का पीक टॉर्क देती है। ग्राहकों के पास दो ट्रांसमिशन विकल्प उपलब्ध हैं 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 4-स्पीड टॉर्क-कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन। जिम्नी के साथ आता है मानक सुविधाओं के रूप में सुजुकी का ऑलग्रिप प्रो 4*4 सिस्टम।

बाहरी :

मारुति जिम्नी विशेष रूप से 5-डोर कॉन्फ़िगरेशन में उपलब्ध है, जो इसे महिंद्रा थार की तुलना में अधिक व्यावहारिक बनाता है। महिंद्रा हार्ड-टॉप या सॉफ्ट-टॉप विकल्प प्रदान करता है। थार की लंबाई 3985 मिमी, चौड़ाई 1,820 मिमी और ऊंचाई 1,850 मिमी है। इसकी तुलना में, जिम्नी की लंबाई 3,985 मिमी है, लेकिन 1,645 मिमी पर संकरी है और इसकी ऊंचाई 1,720 मिमी है। महिंद्रा थार में जिम्नी की तुलना में अधिक जगह और ऊंचाई है। मारुति सुजुकी जिम्नी का व्हीलबेस 2590 मिमी है, जो 145 मिमी अधिक है। थार लेकिन महिंद्रा थार का ग्राउंड क्लीयरेंस 226mm ज्यादा है।

DIMENSIONS

अगर कोई ऑफ-रोडिंग उद्देश्य के लिए एसयूवी खरीदना चाहता है, तो वे ऑफ-रोड कोणों को ध्यान में रखेंगे। महिंद्रा थार का दृष्टिकोण कोण अधिक है और मारुति जिम्नी का प्रस्थान कोण बेहतर है। थार अपने छोटे व्हीलबेस के कारण बेहतर ब्रेक-ओवर एंगल प्रदान करता है।

विशेषताएँ :

दोनों एसयूवी क्रूज कंट्रोल, मल्टीफंक्शन स्टीयरिंग व्हील, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर, हिल होल्ड कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP) और हिल डिसेंट कंट्रोल जैसी समान सुविधाओं से लैस हैं। इसके अलावा, जिम्नी 6- के साथ आता है। एयरबैग, इंजन स्टार्ट-स्टॉप बटन, हेडलैंप वॉशर, ऑटोमैटिक एलईडी हेडलैंप, 9-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम जो वायरलेस एंड्रॉइड-ऑटो और ऐप्पल कारप्ले को सपोर्ट करता है।

जबकि, Mahindra Thar में एडवेंचर स्टैटिस्टिक्स, 18-इंच अलॉय व्हील, ड्राइवर-सीट हाइट एडजस्टमेंट, रूफ माउंटेड स्पीकर्स, TPMs, 7-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम्स दिए गए हैं जो android auto और apple carplay को सपोर्ट करते हैं।

Jimny interior 

कीमत :


 मारुति सुजुकी जिम्नी के बेस मॉडल की कीमत 12.74 लाख रुपये है और इसके टॉप वेरिएंट (Alpha AT डुअल टोन) की कीमत 15,05,000 रुपये है। थार रियर-व्हील ड्राइव वेरिएंट के लिए ₹10.55 लाख से शुरू होता है और फोर-व्हील ड्राइव वेरिएंट ₹13.87 लाख से शुरू होता है और ₹16.78 लाख तक जाता है। सभी कीमतें एक्स-शोरूम हैं।

Thar interior 



शुक्रवार, 16 जून 2023

आगामी टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट जुलाई में होगी लॉन्च: विवरण देखें।

आगामी टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट जुलाई में होगी लॉन्च: विवरण देखें।

Tata Nexon facelift 

Tata Motor Tata Nexon फेसलिफ्ट पर काम कर रही है। Tata वर्तमान में अपनी 4 SUV Tata Curvv, Tata Harrier के EV संस्करण और Tata Nexon कॉम्पैक्ट SUV के फेसलिफ्ट पर काम कर रही है। Tata Motors इस कार को जुलाई 2023 को लॉन्च करेगी। Tata Motors अपनी पहली के साथ  फेसलिफ्ट ने फ्रंट को बहुत अधिक मस्कुलर दिखने वाले फ्रंट के साथ नया रूप दिया, जिसे भारतीय बाजार द्वारा बहुत अच्छी तरह से प्राप्त किया गया था।

टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट का बाहरी हिस्सा

 नई Tata Nexon फेसलिफ्ट का बाहरी हिस्सा Tata की कॉन्सेप्ट कार Tata Curvv पर आधारित है। इसमें स्प्लिट हेडलैम्प्स सेट-अप होंगे इसलिए DRLs ऊपर बैठेंगे जबकि मुख्य हेडलैम्प्स यूनिट बम्पर में बैठेगी। दो फ्रंट DRLs के बीच कनेक्टेड LED बार। Tata Nexon अधिक मस्कुलर लुक के साथ फ्रंट बम्पर को नया रूप दिया है। Tata Nexon फेसलिफ्ट का साइड प्रोफाइल पिछले मॉडल के समान होगा। Tata Nexon में व्हील-आर्क पी; एस्टिक क्लैडिंग, नए अलॉय-व्हील डिज़ाइन, टाटा सफारी से प्रेरित नए ORVMs डिज़ाइन हैं, और अधिक पिछली पीढ़ियों की तुलना में ग्राउंड क्लीयरेंस। पीछे से, एलईडी टेललैंप्स के स्लीक सेट के साथ रियर बम्पर का नया डिज़ाइन जो एक लाइटबार के माध्यम से जुड़ा हुआ है। उच्च संस्करण कार गतिशील टर्न इंडिकेटर्स के साथ आएगी।
Tata Nexon facelift front 

टाटा नेक्सॉन फेसलिफ्ट का इंटीरियर

 नई टाटा नेक्सॉन फेसलिफ्ट के इंटीरियर में प्रमुख अपडेट में 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल है जो वर्तमान में नए यूआई के साथ टाटा हैरियर में पेश किया गया है, नया 7 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, टू-स्पोक फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील, प्रबुद्ध टाटा लोगो, पैडल शिफ्टर उच्च मॉडल, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल-कारप्ले, प्रीमियम सतह सामग्री, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग पैड और जलवायु नियंत्रण के लिए।

Tata Nexon facelift rear 

Tata Nexon फेसलिफ्ट का इंजन और ट्रांसमिशन।
 Tata Nexon फेसलिफ्ट नए 1.2 लीटर 3-सिलेंडर टर्बोडीएल पेट्रोल इंजन के साथ आएगी जो अधिकतम 125ps पावर और पीक 225Nm का टार्क पैदा करती है, जिसे 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रैसमिशन के साथ जोड़ा गया है। 1.5 लीटर 4-सिलेंडर टर्बो डीजल इंजन का उत्पादन 110ps और 260Nm का टार्क पैदा करता है।  , सिक्स-स्पीड एमटी और एएमटी के साथ जोड़ा गया।

 टाटा इस कार को मौजूदा मॉडल के मुकाबले थोड़ी ज्यादा कीमत पर बेचेगी।

गुरुवार, 15 जून 2023

टोयोटा इनोवा को टक्कर देने आ रही है मारुति सुजुकी xl6, वह भी कम दामों में.xl6 black-edition

टोयोटा इनोवा को टक्कर देने आ रही है मारुति सुजुकी xl6, वह भी कम दामों में.
आजकल कंपनियां भी नए सेगमेंट और आकर्षक डिजाइन वाली फोर व्हीलर कारों को लॉन्च करने में लगी हुई हैं जहां हाल फिलहाल में आई रिपोर्ट के मुताबिक मारुति कंपनी नए सेगमेंट के साथ अपनी Maruti XL6 MPV को अपडेट करते हुए दोबारा भारतीय बाजारों में लॉन्च कर सकती है। Maruti XL6 MPV पहले ही भारतीय बाजारों में बिक्री के लिए उपलब्ध है जहां एक बार फिर अपने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए बड़े डिजाइन और बेहतरीन इंटीरियर के साथ गर्मी में सर्दी की याद दिलाने Maruti XL6 MPV 2023 के रूप में लांच हो सकती हैं।

आकर्षक डिजाइन और 6 सीटों वाली मारुति की सबसे लेटेस्ट एमपीवी कार Maruti XL6 MPV मार्केट में बेहतरीन फीचर्स के साथ आती है जिसमें नए सेगमेंट के साथ वायरलेस एंड्रियोड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ सात इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, पैडल शिफ्टर्स, हवादार फ्रंट सीटें और 360 डिग्री कैमरा शामिल हैं। इसमें क्रूज़ कंट्रोल, Auto AC और हाइट-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट भी है। सेफ्टी के लिए कंपनी ने इसमें ईबीडी के साथ एबीएस, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) और हिल-होल्ड असिस्ट के साथ इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी जैसे फीचर्स का इस्तेमाल किया है।
माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ मारुति में अपनी इस सबसे लेटेस्ट एमपीवी कार में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन लगाया है जो 103PS की पॉवर और 137Nm का टार्क जनरेट करता है। कंपनी ने अपनी इस कार को 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन वाले वेरिएंट के साथ लांच किया हुआ है जिसमें आपको सीएनजी वेरिएंट भी प्राप्त हो जाता है। हाल ही में इस कार के लेटेस्ट माइलेज के आंकड़ों के मुताबिक यह 1 लीटर फ्यूल में लगभग 19 किलोमीटर तक का माइलेज आसानी से दे सकती हैं।

Maruti XL6 MPV कार की भारतीय बाजारों में कीमत लगभग 11.05 लाख रुपए से शुरू होती हैं जहां इस कार को ग्राहक अधिकतम लगभग 16 लाख रुपए तक जाती हैं। यह कार अपने सेगमेंट के भीतर हुंडई क्रेटा, महिंद्रा स्कार्पियो और टोयोटा इनोवा जैसी कारों को टक्कर देती हैं।

मंगलवार, 13 जून 2023

होंडा एलिवेट और मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा के बीच तुलना

 होंडा एलिवेट और मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा के बीच तुलना


Honda India ने आखिरकार अपनी कठिन SUV Honda Elevate का पर्दाफाश कर दिया है। यह अगले महीने से बुकिंग के लिए उपलब्ध होगी और त्योहार में इस कार को लॉन्च करेगी।

पेश है होंडा एलिवेट और मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा के बीच तुलना।

DIMENSIONS

होंडा एलिवेट एसयूवी की लंबाई 4,312 मिमी, चौड़ाई 1,790 मिमी और ऊंचाई 1,650 मिमी है। इसमें 2,650 मिमी का व्हीलबेस भी है। दूसरी ओर, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा की लंबाई 4,345 मिमी, चौड़ाई 1,795 मिमी और ऊंचाई 1,645 मिमी है और इसका व्हीलबेस 2,600 मिमी है।




पावरट्रेन

Honda Elevate को सिंगल पावरट्रेन विकल्प के साथ पेश किया गया है। यह एक 1.5-लीटर DOHC i-VTEC पेट्रोल इंजन है जो एक विकल्प के रूप में छह-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और CVT के साथ उपलब्ध है। यह इंजन 120 bhp की पीक पावर और 145 Nm का अधिकतम टॉर्क देने के लिए अच्छा है। यह इंजन वही है जो Honda City मिडसाइज़ सेडान में काम करता है।

दूसरी ओर, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन से ऊर्जा मिलती है, जो दो अलग-अलग विस्थापनों में उपलब्ध है: 1,462 सीसी और 1,490 सीसी। इस मॉडल के साथ सीएनजी और हाइब्रिड विकल्प है। SUV में पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स, छह-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और एक ई-सीवीटी के ट्रांसमिशन विकल्प मिलते हैं। 1,462 सीसी पेट्रोल इंजन 101 बीएचपी की पीक पावर और 136.8 एनएम का अधिकतम टॉर्क देता है। 1,490 सीसी का इंजन 91.18 बीएचपी की पीक पावर और 122 एनएम का टार्क पैदा करता है।



बाहरी विशेषताएं।

एसयूवी के बाहरी हिस्से में स्लीक एलईडी हेडलैंप और डीआरएल के साथ बड़ी सिग्नेचर ग्रिल शामिल है। नए बम्पर डिजाइन के साथ एलिवेट का हेड-अप डिज़ाइन। साइड प्रोफाइल फ्लेयर्ड लगभग स्क्वायर व्हील-आर्क और थिक प्लास्टिक क्लैडिंग के साथ इसकी स्पोर्टी और चंकी विशेषता को दर्शाता है। कार विशिष्ट टेलगेट डिज़ाइन, एलईडी के साथ नया टेल-लैंप सेटअप और नए डिज़ाइन वाला रियर बम्पर दिखाती है। इस कार का बूटस्पेस 458 लीटर है।

मारुति ग्रैंड विटारा में जापानी कार निर्माता की नवीनतम डिजाइन भाषा है जिसमें बोनट पर एक त्रि-यूनिट एलईडी डीआरएल और बम्पर के किनारों पर मुख्य एलईडी हेडलैंप क्लस्टर है, केंद्र में क्रोम-फिनिश सुजुकी लोगो के साथ एक विशाल ग्रिल है। , एक मजबूत स्किड प्लेट जो एक प्रभावशाली सड़क उपस्थिति देती है। साइड प्रोफाइल में बॉडी क्लैडिंग के अलावा एलिगेंट एलॉय व्हील्स और रूफ रेल्स का बोलबाला है, जबकि पिछले हिस्से में बीच में ग्लास पैनल के साथ लेटेस्ट कनेक्टेड एलईडी टेललैंप्स हैं।



आंतरिक और सुरक्षा सुविधाएँ।

होंडा एलीवेट के इंटीरियर में बड़ा डिजिटल इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, अमेजन और एलेक्सा कनेक्टिविटी, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, 8-स्पीकर प्रीमियम ऑडियो सिस्टम, वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, वायरलेस चार्जिंग, 360 डिग्री कैमरा, जी-मीटर, शामिल हैं। ऑल फोर वन-टच पावर विंडोज, वॉयस कमांड, होंडा सेंसिंग ADAS फंक्शन जैसे कोलिशन मिटिगेशन ब्रेकिंग सिस्टम (CMBS), रोड डिपार्चर मिटिगेशन सिस्टम (RDM), एडेप्टिव क्रूजर कंट्रोल, लेन कीपिंग असिस्ट सिस्टम, ट्रैफिक साइन रिकग्निशन, ब्लाइंड स्पॉट इंफॉर्मेशन सिस्टम, क्रॉस ट्रैफिक मॉनिटर, ऑटो हाई-बीम हेडलाइट्स और बहुत कुछ।

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा में एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, लेदर-रैप्ड स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, हेड-अप डिस्प्ले, एक 360-डिग्री कैमरा, 6 एयरबैग, लेदरेट अपहोल्स्ट्री, कनेक्टेड कार टेक और अधिक।

कीमत

मारुति विटारा की कीमत 10.70 लाख रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होती है। होंडा एलिवेट की कीमत की घोषणा त्योहारी सीजन के दौरान होगी। हालांकि, खबर है कि इसकी एक्स-शोरूम कीमत 11 लाख के आसपास होगी।

सोमवार, 12 जून 2023

Honda Elevate और Kia Seltos के बीच तुलना

 Honda Elevate और Kia Seltos के बीच तुलना

होंडा एलिवेट vs किआ सेल्टोस 


होंडा कार्स इंडिया ने आखिरकार अपनी बहुप्रतीक्षित एसयूवी एलिवेट को देश में पेश कर दिया है, जो मर्दाना आकार और बॉक्सी आकार के साथ आती है। जापानी कार ब्रांड देश में अपनी बिक्री के प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए एलिवेट पर बहुत अधिक भरोसा कर रहा है, इस प्रवृत्ति को देखते हुए कि देश में एसयूवी और क्रॉसओवर उपभोक्ताओं से अब तक की उच्च मांग को देख रहे हैं।

6 जून को अनावरण किया गया, होंडा एलिवेट एसयूवी इस साल जुलाई से बुकिंग के लिए उपलब्ध होगी, और बाद में त्योहारी सीजन के दौरान लॉन्च किया जाएगा, जैसा कि वाहन निर्माता ने खुलासा किया है। इस कार का मुकाबला मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस से होगा।

Honda Elevate 

DIMENSIONS

 होंडा एलिवेट एसयूवी की लंबाई 4,312 मिमी, चौड़ाई 1,790 मिमी और ऊंचाई 1,650 मिमी है। इसमें 2,650 मिमी का व्हीलबेस और 220 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस भी है। होंडा एलिवेट में 458 लीटर का बूट स्पेस है।

दूसरी ओर, किआ सेल्टोस एसयूवी की लंबाई 4,315 मिमी, चौड़ाई 1,800 मिमी और ऊंचाई 1,645 मिमी है। इस एसयूवी का व्हीलबेस 2,610mm और ग्राउंड क्लीयरेंस 190mm है। किआ सेल्टोस का बूट स्पेस 433 लीटर है।

इसका मतलब है कि किआ सेल्टोस होंडा एलिवेट की तुलना में थोड़ी लंबी और चौड़ी है, जबकि बाद वाली किआ एसयूवी की तुलना में लंबी है। साथ ही, Honda Elevate का व्हीलबेस लंबा है, पीछे की तरफ बेहतर जगह है और साथ ही ऊंचा ग्राउंड क्लीयरेंस भी है।

Kia Seltos 

पावरट्रेन

 Honda Elevate SUV में 1.5 लीटर DOHC i-VTEC पेट्रोल इंजन के साथ छह स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और CVT का विकल्प है। यह इंजन 121 hp की पीक पावर और 145 Nm का अधिकतम टॉर्क मंथन करने के लिए अच्छा है। यह पेट्रोल इंजन वही है जो होंडा सिटी मिडसाइज सेडान के हुड के नीचे काम करता है।

किआ सेल्टोस 1.5 लीटर स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ भी उपलब्ध है। यह इंजन 115 hp की पीक पावर और 144 Nm का अधिकतम टॉर्क देने के लिए अच्छा है। इस एसयूवी के ट्रांसमिशन विकल्पों में एक छह-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और एक सीवीटी शामिल है।

Honda Elevate comparison 

कीमत

 Kia Seltos की एक्स-शोरूम कीमत 10.89 लाख रुपये से शुरू होती है। होंडा एलिवेट की कीमत की घोषणा त्योहारी सीजन के दौरान होगी। हालांकि, खबर है कि इसकी एक्स-शोरूम कीमत 11 लाख के आसपास होगी।

Honda Elevate front view 


रविवार, 11 जून 2023

मारुति एंगेज एमपीवी को कंपनी-प्लांट के बाहर टेस्टिंग के दौरान देखा गया।

मारुति एंगेज एमपीवी को कंपनी- प्लांट के बाहर टेस्टिंग के दौरान देखा गया।

मारुति सुजुकी इंडिया टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस पर आधारित अपनी प्रीमियम एमपीवी एंगेज पर काम कर रही है। कंपनी ने इस कार को कंपनी के फ्लैगशिप मॉडल के तौर पर रखा है। एंगेज टोयोटा द्वारा निर्मित किया जाएगा, मारुति सुजुकी को आपूर्ति की जाएगी और टोयोटा के साथ समझौते के हिस्से के रूप में इसकी नेक्सा डीलरशिप के माध्यम से बेची जाएगी। नई मारुति एंगेज को टोयोटा हाइक्रॉस की तरह 7/8 सीट कॉन्फ़िगरेशन में पेश किया जाएगा।

maruti suzuki engage spyshots


नई एंगेज एमपीवी टोयोटा हाइक्रॉस से अलग होगी, जिस पर यह आधारित है। एंगेज एमपीवी में हनी-कॉम्ब मेश डिजाइन और क्रोम एक्सेंट के साथ नया ग्रिल है। इसमें ग्रिल के आर-पार दो क्रोम बार भी लगे हैं जो दोनों सिरों पर हेडलैंप तक फैले हुए हैं। संशोधित फ्रंट बंपर डिजाइन, 3-पॉइंट डीआरएल के साथ एलईडी हेडलैंप और टेललैंप, स्क्वायर्ड व्हील आर्च, ब्लैकआउट पिलर, अलॉय व्हील, विशिष्ट बॉडी क्लैडिंग। कंपनी प्लांट के बाहर एमपीवी का परीक्षण करते समय मारुति सुजुकी एंगेज एमपीवी के हाल के स्पाई-शॉट्स पर एक नज़र डालें।

एंगेज एमपीवी का इंटीरियर टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस जैसा होगा, जैसे लेदर अपहोल्स्ट्री और पावर्ड ओटोमन सीट्स के साथ आरामदायक सीटिंग, मेमोरी फंक्शन के साथ 8-वे एडजस्टेबल ड्राइवर-सीट, 10-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7-इंच टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, मल्टी  -ज़ोन एयर कंडीशनिंग, 360 डिग्री कैमरा, पैनारोमिक सनरूफ।

मारुति एंगेज रियर स्पाईशॉट्स 

सुरक्षा के लिहाज से मारुति सुजुकी एंगेज एमपीवी में 6 एसआरएस-एयरबैग, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, हिल-स्टार्ट असिस्ट, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और ADAS जैसे फीचर्स मिलते हैं।

नई मारुति सुजुकी एंगेज एमपीवी टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस से अपने इंजन लाइन-अप को उधार लेगी जिसमें पेट्रोल और मजबूत हाइब्रिड पेट्रोल दोनों विकल्प शामिल हैं। Hycross 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन से 173hp और 209Nm का टार्क पैदा करता है। 2.0 लीटर पेट्रोल हाइब्रिड इंजन भी है जो 187 hp की शक्ति और 188Nm का टार्क देता है जो 168 कोशिकाओं की Ni-MH बैटरी से लैस है। MPV में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक है।

Maruti Engage का मुकाबला Mahindra XUV-700, Tata Safari, MG Hector plus, Toyota Hycross से है। मारुति एंगेज की कीमत 20 लाख रुपये से 30 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच होने की संभावना है।