शनिवार, 21 अक्तूबर 2023

किआ की किफायती Kia EV3 कॉन्सेप्ट का अनावरण - इलेक्ट्रिक एसयूवी का भविष्य देखें!

किआ की किफायती Kia EV3 कॉन्सेप्ट का अनावरण - इलेक्ट्रिक एसयूवी का भविष्य देखें!

Kia EV3
Kia EV3


किआ मोटर्स की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक एसयूवी Kia EV3, कीमत लगभग $30,000 (₹30,00,000)

किआ ने अपने 'ईवी डे' कार्यक्रम में तीन महत्वपूर्ण वाहनों को प्रदर्शित किया, जिनमें से एक किआ ईवी3 कॉन्सेप्ट है, जो कि उसके इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) लाइन-अप के आगामी विकास की एक झलक है। हालाँकि विवरण कम हैं, चित्र इस बात का अच्छा संकेत देते हैं कि अंतिम उत्पाद कैसा दिखेगा। यह किआ की अब तक की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक एसयूवी पर एक प्रारंभिक नज़र है।

EV3 को हुंडई समूह के विशेष EV आर्किटेक्चर पर आधारित होने का अनुमान है, जिसे E-GMP के नाम से जाना जाता है, और किआ ने अपनी अब तक की सबसे छोटी ई-एसयूवी के लिए 30,000 डॉलर (लगभग 30 लाख रुपये) से कम शुरुआती कीमत निर्दिष्ट की है।

किआ ईवी3
किआ ईवी3


EV3, EV9 और EV5 (दोनों को EV दिवस पर लॉन्च किया गया) का एक छोटा संस्करण प्रतीत होता है, जिसमें 'डिजिटल टाइगर' चेहरे का कुछ हद तक संशोधित प्रतिपादन है। सामने का हिस्सा लगभग पूरी तरह से बंद है, जिसमें छोटी एलईडी लाइटें और विशाल फ्रंट बम्पर लगा हुआ है।ए- और बी-पिलर को काला कर दिया गया है, पहियों का डिज़ाइन अनोखा है, छत की रेखा थोड़ी नीचे की ओर झुकी हुई है, और सी-पिलर में एक काला इंसर्ट है जो पीछे की खिड़की को पीछे की विंडस्क्रीन से जोड़ता है, जिससे यह भ्रम पैदा होता है एक 'तैरती' छत. एलईडी टेललाइट्स तीन दिशाओं में फैली हुई हैं, और पीछे के बम्पर में दृश्य बनावट के लिए ऊर्ध्वाधर मूर्तिकला है।

Kia EV3 का इंटीरियर व्यावहारिक रूप से न्यूनतम है, जिसमें डैशबोर्ड पर कुछ स्पर्श नियंत्रण हैं। एक ट्विन-स्क्रीन कॉन्फ़िगरेशन शामिल है, जैसा कि अन्य किआ ईवी के मामले में है, केंद्र टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एक विशाल डिजिटल उपकरण डिस्प्ले का संयोजन है, जो कार में अधिकांश गतिविधियों को रखता है। असामान्य रूप से घुमावदार स्टीयरिंग व्हील में दाहिनी ओर किआ नाम ऑफसेट है, जिसे भविष्य में किआ वाहनों में दोहराया जाएगा।


फुल-ग्लास छत केबिन को खोलती है, और पीछे की सीट की बेंच बैटरी से चलने वाले स्कूटर या साइकिल के लिए जगह बनाने के लिए ऊपर की ओर सपाट हो जाती है। यह विशेष रूप से उपयोगी है क्योंकि उसी स्थान पर वाहन-से-लोड (V2L) प्लग भी होता है, जिसका अर्थ है कि ड्राइविंग करते समय ऐसे किसी भी गतिशीलता उपकरण को EV3 की बैटरी से चार्ज किया जा सकता है।

किआ उत्पादन वाहन पर कम से कम दो बैटरी विकल्प पेश करने की संभावना है, जिसमें 50 से 70 kWh की क्षमता और 200 से 300 हॉर्स पावर तक के पावर आउटपुट के साथ सिंगल और डुअल-मोटर संस्करण होंगे। एक रेंज-टॉपिंग, प्रदर्शन-केंद्रित जीटी वेरिएंट की भी उम्मीद है, जैसा कि एक लंबी दूरी का वाहन है जो बड़ी बैटरी को सिंगल-मोटर सिस्टम के साथ जोड़ता है।


उत्पादन EV3 में जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) भी शामिल होगा, जो ग्राहकों को शेड्यूल प्रबंधन, इलेक्ट्रिक वाहन मार्ग अनुकूलन, यात्रा योजना, मनोरंजन और आपातकालीन सहायता जैसी सेवाएं प्रदान करेगा।

ये भी पढ़ें:





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें