Search here

सोमवार, 6 नवंबर 2023

नई स्विफ्ट कॉन्सेप्ट भारतीय सड़कों पर धूम मचा रही है - चौंकाने वाले विवरण सामने आए। (Fourth Generation Swift)

नई स्विफ्ट कॉन्सेप्ट भारतीय सड़कों पर धूम मचा रही है - चौंकाने वाले विवरण सामने आए। (Fourth Generation Swift)

टोक्यो मोटर शो में सुजुकी द्वारा नई पीढ़ी की स्विफ्ट (Fourth Generation Swift) अवधारणा को पेश करने के कुछ ही दिनों बाद, हैचबैक के कई छद्म परीक्षण वाहनों को पहले ही भारतीय सड़कों पर परीक्षण करते हुए देखा जा चुका है।  जबकि ब्रांड ने इसे कॉन्सेप्ट कहा, मोटर शो में प्रदर्शित मॉडल लगभग उत्पादन के लिए तैयार था।  हमारी सड़कों पर इन छद्म परीक्षण वाहनों को देखा जाना अगले साल हमारे बाजार में नई स्विफ्ट के आसन्न लॉन्च की पुष्टि करता है।

परीक्षण वाहन को काफी हद तक छिपाया गया है, लेकिन हेडलैंप और टेल लैंप पर एक नज़र डालने से पुष्टि होती है कि यह नई स्विफ्ट है।  डिज़ाइन निर्विवाद रूप से स्विफ्ट है, जिसका अर्थ है कि यह अपने पूर्ववर्ती की तुलना में अधिकतर विकासवादी है।  हेडलैम्प्स और टेललाइट्स ने अपना आकार बरकरार रखा है, लेकिन उन्हें तेज किया गया है;  इसमें एक पुन: डिज़ाइन की गई ग्रिल और बम्पर डिज़ाइन के साथ-साथ कार की लंबाई तक चलने वाली एक मजबूत शोल्डर लाइन भी मिलती है।

जबकि सुजुकी इसे चौथी पीढ़ी की स्विफ्ट (Fourth Generation Swift) के रूप में संदर्भित करती है, यह वास्तव में तीसरी पीढ़ी के प्लेटफॉर्म का एक भारी अद्यतन संस्करण है।  इसका मतलब है कि हैचबैक का समग्र पदचिह्न काफी हद तक समान है - यह केवल 15 मिमी लंबा, 40 मिमी संकीर्ण और 30 मिमी लंबा है।  व्हीलबेस अभी भी 2,450mm है।  कृपया ध्यान रखें कि ये आयाम जेडीएम मॉडल के लिए हैं, और व्हीलबेस के अलावा, इनमें से कुछ आंकड़े भारत-स्पेक मॉडल पर भिन्न हो सकते हैं।


इन परीक्षण वाहनों में आंतरिक भाग दिखाई नहीं देता है, लेकिन टोक्यो मोटर शो में दिखाए गए मॉडल का केबिन बलेनो और फ्रोंक्स जैसा दिखता है।  फ्लोटिंग टचस्क्रीन यूनिट, स्टीयरिंग व्हील, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एचवीएसी कंट्रोल और कई स्विचगियर भारत में बेचे जाने वाले मारुति सुजुकी मॉडल से पहले से ही परिचित हैं।

दूसरी ओर, भारत-विशिष्ट स्विफ्ट (New Swift)को टोक्यो वाहन मोटर शो में अवधारणा में देखी गई एडीएएस सुविधाएं या रियर डिस्क ब्रेक प्राप्त होने की संभावना नहीं है।  परीक्षण वाहन को काले रंग के पहियों के साथ भी देखा गया है, जो संभवतः 16-इंच इकाइयाँ हैं।

नई पीढ़ी की स्विफ्ट (NextGen Swift) अवधारणा ने एक बिल्कुल नए 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर, स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन की शुरुआत की।  Z12 कोडनेम वाला यह नया इंजन मौजूदा K-सीरीज़ 1.2 लीटर चार-सिलेंडर पावरप्लांट की जगह लेगा।

हालांकि विस्तृत विवरण अभी तक जारी नहीं किए गए हैं, लेकिन सूत्र हमें बताते हैं कि कंपनी ने उच्च ईंधन दक्षता लक्ष्य निर्धारित किए हैं, और जबकि बिजली उत्पादन K12 इकाई के समान रहने की संभावना है, टॉर्क अधिक होगा।  टोक्यो मोटर शो में प्रदर्शित स्विफ्ट में हाइब्रिड तकनीक भी शामिल थी;  हालाँकि, सूत्रों का कहना है कि भारत में प्रोडक्शन-स्पेक स्विफ्ट एक मानक इंजन का उपयोग करेगी।

यह भी पढ़ें:

टोक्यो मोटर शो में अगली पीढ़ी की स्विफ्ट का अनावरण - सभी आश्चर्यजनक अपग्रेड! (Next-generation Swift)

टाटा सफारी फेसलिफ्ट और प्रतिद्वंद्वी - सर्वोच्च कौन है?(Tata Safari Facelift vs Rivals)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

बिल्कुल नई टोयोटा कैमरी हाइब्रिड का अनावरण - स्टाइल, तकनीक और पावर की एक समता! (Toyota Camry Hybrid)

 बिल्कुल नई टोयोटा कैमरी हाइब्रिड का अनावरण - स्टाइल, तकनीक और पावर की एक समता! (Toyota Camry Hybrid) टोयोटा कैमरी हाइब्रिड दो मोटर के साथ 2...