Search here

मंगलवार, 13 जून 2023

होंडा एलिवेट और मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा के बीच तुलना

 होंडा एलिवेट और मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा के बीच तुलना


Honda India ने आखिरकार अपनी कठिन SUV Honda Elevate का पर्दाफाश कर दिया है। यह अगले महीने से बुकिंग के लिए उपलब्ध होगी और त्योहार में इस कार को लॉन्च करेगी।

पेश है होंडा एलिवेट और मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा के बीच तुलना।

DIMENSIONS

होंडा एलिवेट एसयूवी की लंबाई 4,312 मिमी, चौड़ाई 1,790 मिमी और ऊंचाई 1,650 मिमी है। इसमें 2,650 मिमी का व्हीलबेस भी है। दूसरी ओर, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा की लंबाई 4,345 मिमी, चौड़ाई 1,795 मिमी और ऊंचाई 1,645 मिमी है और इसका व्हीलबेस 2,600 मिमी है।




पावरट्रेन

Honda Elevate को सिंगल पावरट्रेन विकल्प के साथ पेश किया गया है। यह एक 1.5-लीटर DOHC i-VTEC पेट्रोल इंजन है जो एक विकल्प के रूप में छह-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और CVT के साथ उपलब्ध है। यह इंजन 120 bhp की पीक पावर और 145 Nm का अधिकतम टॉर्क देने के लिए अच्छा है। यह इंजन वही है जो Honda City मिडसाइज़ सेडान में काम करता है।

दूसरी ओर, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन से ऊर्जा मिलती है, जो दो अलग-अलग विस्थापनों में उपलब्ध है: 1,462 सीसी और 1,490 सीसी। इस मॉडल के साथ सीएनजी और हाइब्रिड विकल्प है। SUV में पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स, छह-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और एक ई-सीवीटी के ट्रांसमिशन विकल्प मिलते हैं। 1,462 सीसी पेट्रोल इंजन 101 बीएचपी की पीक पावर और 136.8 एनएम का अधिकतम टॉर्क देता है। 1,490 सीसी का इंजन 91.18 बीएचपी की पीक पावर और 122 एनएम का टार्क पैदा करता है।



बाहरी विशेषताएं।

एसयूवी के बाहरी हिस्से में स्लीक एलईडी हेडलैंप और डीआरएल के साथ बड़ी सिग्नेचर ग्रिल शामिल है। नए बम्पर डिजाइन के साथ एलिवेट का हेड-अप डिज़ाइन। साइड प्रोफाइल फ्लेयर्ड लगभग स्क्वायर व्हील-आर्क और थिक प्लास्टिक क्लैडिंग के साथ इसकी स्पोर्टी और चंकी विशेषता को दर्शाता है। कार विशिष्ट टेलगेट डिज़ाइन, एलईडी के साथ नया टेल-लैंप सेटअप और नए डिज़ाइन वाला रियर बम्पर दिखाती है। इस कार का बूटस्पेस 458 लीटर है।

मारुति ग्रैंड विटारा में जापानी कार निर्माता की नवीनतम डिजाइन भाषा है जिसमें बोनट पर एक त्रि-यूनिट एलईडी डीआरएल और बम्पर के किनारों पर मुख्य एलईडी हेडलैंप क्लस्टर है, केंद्र में क्रोम-फिनिश सुजुकी लोगो के साथ एक विशाल ग्रिल है। , एक मजबूत स्किड प्लेट जो एक प्रभावशाली सड़क उपस्थिति देती है। साइड प्रोफाइल में बॉडी क्लैडिंग के अलावा एलिगेंट एलॉय व्हील्स और रूफ रेल्स का बोलबाला है, जबकि पिछले हिस्से में बीच में ग्लास पैनल के साथ लेटेस्ट कनेक्टेड एलईडी टेललैंप्स हैं।



आंतरिक और सुरक्षा सुविधाएँ।

होंडा एलीवेट के इंटीरियर में बड़ा डिजिटल इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, अमेजन और एलेक्सा कनेक्टिविटी, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, 8-स्पीकर प्रीमियम ऑडियो सिस्टम, वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, वायरलेस चार्जिंग, 360 डिग्री कैमरा, जी-मीटर, शामिल हैं। ऑल फोर वन-टच पावर विंडोज, वॉयस कमांड, होंडा सेंसिंग ADAS फंक्शन जैसे कोलिशन मिटिगेशन ब्रेकिंग सिस्टम (CMBS), रोड डिपार्चर मिटिगेशन सिस्टम (RDM), एडेप्टिव क्रूजर कंट्रोल, लेन कीपिंग असिस्ट सिस्टम, ट्रैफिक साइन रिकग्निशन, ब्लाइंड स्पॉट इंफॉर्मेशन सिस्टम, क्रॉस ट्रैफिक मॉनिटर, ऑटो हाई-बीम हेडलाइट्स और बहुत कुछ।

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा में एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, लेदर-रैप्ड स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, हेड-अप डिस्प्ले, एक 360-डिग्री कैमरा, 6 एयरबैग, लेदरेट अपहोल्स्ट्री, कनेक्टेड कार टेक और अधिक।

कीमत

मारुति विटारा की कीमत 10.70 लाख रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होती है। होंडा एलिवेट की कीमत की घोषणा त्योहारी सीजन के दौरान होगी। हालांकि, खबर है कि इसकी एक्स-शोरूम कीमत 11 लाख के आसपास होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

बिल्कुल नई टोयोटा कैमरी हाइब्रिड का अनावरण - स्टाइल, तकनीक और पावर की एक समता! (Toyota Camry Hybrid)

 बिल्कुल नई टोयोटा कैमरी हाइब्रिड का अनावरण - स्टाइल, तकनीक और पावर की एक समता! (Toyota Camry Hybrid) टोयोटा कैमरी हाइब्रिड दो मोटर के साथ 2...