मंगलवार, 31 अक्तूबर 2023

रेनॉल्ट की बिल्कुल नई 2023 डस्टर एसयूवी की वापसी: आप जिसका इंतजार कर रहे थे वह अब वापस आ रही है! (2023 Duster SUV)

 रेनॉल्ट की बिल्कुल नई 2023 डस्टर एसयूवी की वापसी: आप जिसका इंतजार कर रहे थे वह अब वापस आ रही है! (2023 Duster SUV )

2023 Duster SUV


रेनॉल्ट की 2023 डस्टर एसयूवी: एक शक्तिशाली वैश्विक शुरुआत और भारत में संभावित वापसी

फ्रांसीसी वाहन निर्माता कंपनी रेनॉल्ट वैश्विक बाजारों में नई डस्टर एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। 29 नवंबर को, निर्माता Portugal में 2023 डस्टर का अनावरण करेगा। नई डस्टर, अब अपनी तीसरी पीढ़ी में, एसयूवी का सबसे शक्तिशाली मॉडल होगी। रेनॉल्ट की सहायक कंपनी डेसिया ने नई डस्टर को नए सीएमएफ-बी मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर बनाया है। फ्रांसीसी वाहन निर्माता द्वारा भारत में डस्टर एसयूवी को फिर से पेश करने की भी उम्मीद है। हालाँकि, इसे भारतीय सड़कों पर उतरने में कुछ साल लग सकते हैं।

रेनॉल्ट डस्टर को 2012 में भारत में एक कॉम्पैक्ट एसयूवी के रूप में पेश किया गया था। यह इस श्रेणी के शुरुआती वाहनों में से एक था, जिसे कुछ साल बाद ही हुंडई क्रेटा और अन्य जैसी कारों को देखा गया। हालाँकि, बिक्री में गिरावट के कारण, रेनॉल्ट को दस साल तक बाजार में रहने के बाद, पिछले साल अप्रैल में डस्टर एसयूवी को बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

2023 Renault Duster
2023 रेनॉल्ट डस्टर 



नई डस्टर सबसे पहले दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में रेनॉल्ट ब्रांडिंग के साथ उपलब्ध होगी। उम्मीद है कि इसे अगले साल की शुरुआत में डेसिया ब्रांडिंग के साथ यूरोप में रिलीज़ किया जाएगा।

भारत में इसके बंद होने से पहले, रेनॉल्ट ने डस्टर एसयूवी को दो पावरट्रेन विकल्पों के साथ पेश किया था: 1.5-लीटर पेट्रोल और 1.3-लीटर टर्बो पेट्रोल। जहां पहले ने 105 हॉर्सपावर और 142 एनएम का पीक टॉर्क पैदा किया, वहीं दूसरे ने 154 बीएचपी और 254 एनएम का उत्पादन किया। तीन गियरबॉक्स विकल्प हैं: एक पांच-स्पीड मैनुअल, एक छह-स्पीड मैनुअल और एक सीवीटी यूनिट।

Renault Duster 2023



फ्रांसीसी ऑटोमेकर हुड के तहत तीन इंजन विकल्प पेश करेगा। 1.3-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन अब तक का सबसे शक्तिशाली डस्टर एसयूवी होगा। इसका अधिकतम पावर आउटपुट 167.6 हॉर्स पावर है। अन्य पावरट्रेन विकल्पों के बीच, रेनॉल्ट 109 हॉर्स पावर का उत्पादन करने में सक्षम 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन पेश करने की संभावना है। इसमें संभवतः 1.2-लीटर पेट्रोल हाइब्रिड इंजन हो सकता है जो 118 से 138 हॉर्स पावर के बीच पैदा करता है।

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सोमवार, 30 अक्तूबर 2023

टाटा अल्ट्रोज़ रेसर टेस्टिंग के दौरान दिखी, देखें सभी फीचर्स, इंजन और ट्रांसमिशन (Tata Altroz Racer)

 टाटा अल्ट्रोज़ रेसर टेस्टिंग के दौरान दिखी, देखें सभी फीचर्स, इंजन और ट्रांसमिशन (Tata Altroz Racer)

Tata Altroz Racer Edition साल के अंत तक या 2024 की शुरुआत में सामने आ सकता है

टाटा अल्ट्रोज़ रेसर, जिसे मूल रूप से ऑटो एक्सपो 2023 में दिखाया गया था, अब भारतीय सड़कों पर परीक्षण करते हुए देखा गया है। जो टेस्टव्हीकल पाया गया वह अच्छी तरह से छिपा हुआ था और उत्पादन के लिए तैयार स्थिति में था, जिससे शीघ्र लॉन्च होने का संकेत मिलता है।

हालाँकि Tata की ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है, Tata Altroz Racer साल के अंत तक या 2024 की शुरुआत में सामने आ सकती है। इसकी मुख्य प्रतिद्वंद्वी Hyundai i20 N Line होगी। क्योंकि हॉट हैच में कई नवीन विशेषताएं होंगी, इसकी कीमत लगभग निश्चित रूप से प्रीमियम होगी। मौजूदा मॉडल की कीमत 6.60 लाख रुपये से 10.74 लाख रुपये के बीच है। टर्बो पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 9.10 लाख रुपये से शुरू होती है।

टाटा अल्ट्रोज़ रेसर में बेसिक मॉडल की तुलना में कॉस्मेटिक और मैकेनिकल दोनों तरह के सुधार शामिल होंगे। हैचबैक को पूरी तरह से काले बोनट और छत के साथ-साथ स्टाइलिश काले अलॉयव्हील्स और काले ओआरवीएम के साथ डिजाइन और स्टाइल किया जाएगा। इसके फ्रंट फेंडर पर 'रेसर' बैज भी इसे अलग पहचान देगा।

इंटीरियर को डुअल-टोन ब्लैक और रेड इंटीरियर थीम में तैयार किया जाएगा। इसमें मोबाइल कनेक्टिविटी के साथ 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट पैनल, वेंटिलेटेड लेदरेट सीटें, एक वॉयस-असिस्टेड इलेक्ट्रिक सनरूफ, एक एयर प्यूरीफायर और स्टैंडर्ड उपकरण के रूप में एक वायरलेस चार्जर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है।


स्पोर्ट्स हैचबैक 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होगी जो 120bhp और 170Nm का टॉर्क पैदा करता है। यह इंजन नेक्सॉन एसयूवी से लिया गया है और इसे छह-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जाएगा। अल्ट्रोज़ रेसर आई-टर्बो वैरिएंट की तुलना में 10bhp और 30Nm अधिक टॉर्क पैदा करेगा।

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शनिवार, 28 अक्तूबर 2023

टाटा सफारी फेसलिफ्ट vs महिंद्रा एक्सयूवी700 - पावर, कीमत और फीचर्स की लड़ाई में कौन जीता?(Tata Safari Facelift vs Mahindra XUV700)

 टाटा सफारी फेसलिफ्ट बनाम महिंद्रा एक्सयूवी700 - पावर, कीमत और फीचर्स की लड़ाई में कौन जीता? (Tata Safari facelift vs Mahindra XUV700)

Tata Safari facelift vs Mahindra XUV700
टाटा सफारी फेसलिफ्ट बनाम महिंद्रा XUV700


टाटा मोटर्स ने भारत में 16.19 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत के साथ टाटा पैसेंजर का फेसलिफ्ट संस्करण लॉन्च किया। टाटा साईट्रान एफएलएसी केवल 2.0 पेट्रोल डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है। Mahindra XUV700 की शुरुआती कीमत 14.03 लाख रुपये (एक्स-शोरुम) है। Mahindra XUV700 विभिन्न प्रकारों के साथ उपलब्ध है: 2.0L पेट्रोल और 2.2L डीजल इंजन। आयो यात्रियों के जहाज़, पावरट्रेन और बहुत कुछ की तुलना करें।

इंजन

महिंद्रा एक्सयूवी 700 में दो इंजन विकल्प पेश किए गए हैं: 2.0L टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन 200ps की पावर और 380Nm का आउटपुट और 2.2L डीजल इंजन 185hp की पावर और 450Nm का आउटपुट है।

 

टाटा सफारी फेसलिफ्ट

महिंद्रा XUV700

इंजन

2.0L 4-सिलेंडर डीजल इंजन

2.2L 4-सिलेंडर डीजल इंजन

शक्ति

168bhp की पावर

182bhp की पावर

टॉर्कः

350Nm का टॉर्क

450Nm का टॉर्क

हस्तांतरण

6-स्पीड एमटी/एटी

6-स्पीड एमटी/एटी

टर्बोचार्ज

हाँ

हाँ

लाभ

14.5 किमी/लीटर

 


तो, महिंद्रा एक्सवीयू 700 टाटा पैसेंजर फ़्लोरिडा की तुलना में अधिक तेज़ है।
Tata Safari facelift vs Mahindra XUV700 engine
टाटा सफारी फेसलिफ्ट बनाम महिंद्रा XUV700 इंजन 


 आयाम:

 

टाटा सफारी फेसलिफ्ट

महिंद्रा एक्सयूवी 700

लंबाई(मिमी)

4668

4695

चौड़ाई(मिमी)

1922

1890

मंजिल(मिमी)

1795

1755

व्हीलबेस (मिमी)

2741

2750

बैठने की क्षमता

6

7

बूट स्पेस (कोटर)

420

 

ज़लज़ला टैंक की क्षमता

50

60

 

बाहरी:

 

टाटा सफारी फेसलिफ्ट

महिंद्रा XUV700

टायर

245/55 आर19

235/60 आर18

मिश्र धातु के पहिए

हाँ

हाँ

ब्रेक

डिस्क ब्रेक

सामने हवादार और पीछे डिस्क ब्रेक

ओआरवीएम

रंग में काला, विद्युत रूप से समायोज्य और वापस लेने योग्य

शरीर के रंग का, विद्युत रूप से समायोज्य और वापस लेने योग्य

ओआरवीएम पर संकेतक चालू करें

हाँ

हाँ

रियर डीफॉगर

हाँ

हाँ

वर्षा संवेदन वाइपर

हाँ

हाँ

रियर वाइपर

हाँ

हाँ

दरवाजे का हैंडल

क्रोम

शरीर का रंग

नयनाभिराम सनरूफ

हाँ

हाँ

शार्क-फ़िन एंटीना

हाँ

हाँ

हेडलाइट्स

एलईडी प्रोजेक्टर

नेतृत्व किया

स्वचालित हेडलैम्प

हाँ

हाँ

होम हेडलैम्प्स मेरे पीछे आओ

हाँ

हाँ

गाड़ी की पिछली लाइट

नेतृत्व किया

नेतृत्व किया

फॉग लाइट्स

नेतृत्व किया

हलोजन

बूट-लिड ओपनर्स

जेस्चर नियंत्रित के साथ इलेक्ट्रिक टेलगेट रिलीज

इलेक्ट्रिक टेलगेट रिलीज़

रंग विकल्प

गैलेक्टिक नीलम, स्टारडस्ट ऐश, कॉस्मिक गोल्ड, सुपरनोवा कॉपर, स्टेलर फ्रॉस्ट, ओबेरॉन ब्लैक, लूनर स्लेट

मिडनाइट ब्लैक, इलेक्ट्रिक ब्लू, डैज़लिंग सिल्वर, रेड रेज, एवरेस्ट व्हाइट


साईट्रान फेसलिफ्ट में एक पावर्ड टेलबोर्ड, हवादार माउंट, टेरेन मोटर, फ्रंट और एसोसिएटेड-कनेक्टेड तानाशाह लाइट बार, एक पावर्ड को-ड्राइवर सीट, बड़े अलॉय व्हील, एबिएंट लाइटिंग और अन्य जगहें भी हैं।

Tata Safari facelift exterior
टाटा सफारी फेसलिफ्ट एक्सटीरियर

Mahindra XUV700 exterior
महिंद्रा XUV700 एक्सटीरियर


आंतरिक भाग:

 

टाटा सफारी फेसलिफ्ट

महिंद्रा XUV700

इन्फोटेनमेंट डिस्प्ले

12.03” वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कार प्ले के साथ

10.35” वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कार प्ले के साथ

स्टीयरिंग माउंटेड नियंत्रण

बैकलिट टाटा लोगो के साथ 4-स्पोक स्टीयरिंग व्हील

हाँ

वक्ताओं

10

12

तारविहीन चार्जर

हाँ

हाँ

एसी

दोहरे क्षेत्र का जलवायु नियंत्रण

दोहरे क्षेत्र का जलवायु नियंत्रण

दूसरी  और तीसरी पंक्ति के  एसी-वेंट

हाँ

हाँ

एंटी-ग्लेयर आईआरवीएम

विद्युत रूप से समायोज्य

मैन्युअल रूप से समायोज्य

स्टीयरिंग समायोजन

झुकाव और दूरबीन

झुकाव और दूरबीन

सीटें

कपड़ा

चमड़ा

फ्रंट ड्राइवर सीट समायोजन

8-तरफा विद्युत रूप से समायोज्य और 3 मेमोरी प्रीसेट

8-तरफा विद्युत रूप से समायोज्य और 3 मेमोरी प्रीसेट

सामने यात्री सीट समायोजन

6-तरफा विद्युत + 2-तरफा मैन्युअल रूप से

6-तरफा मैन्युअल रूप से

दूसरी पंक्ति का  समायोजन

6-तरफा मैन्युअल रूप से

2-तरफा मैन्युअल रूप से

चमड़े से लिपटा हुआ स्टीयरिंग व्हील और गियर-नॉब

हाँ

हाँ

हवादार सीटें

आगे और दूसरी  पंक्ति की सीटें

--

आंतरिक थीम

दोहरा स्वर

दोहरा स्वर

रियर आर्मरेस्ट

कप धारकों के साथ

कप धारकों के साथ

सामने का आर्मरेस्ट

ठंडे भंडारण के साथ

भंडारण के साथ

दूसरी  और तीसरी  पंक्ति _

60:40

50:50 विभाजन

60:40

50:50 विभाजन

दूसरी पंक्ति की  सीट का प्रकार

कप्तान

बेंच

तीसरी पंक्ति की  सीट का प्रकार

बेंच

बेंच

 इसमें "बॉस मॉड" भी है, जो पीछे की सीट के यात्रियों को आगे की सह-चालक की सीट से गंदगी करने की सुविधा देता है, जिससे अतिरिक्त लेगरूम मिलता है। ये दो तत्व टाटा जापान की पिछली सीट के यात्रियों को अधिक आरामदायक बनाते हैं।

Tata Safari facelift interior
टाटा सफारी फेसलिफ्ट इंटीरियर 

Mahindra XUV700 interior
महिंद्रा XUV700 का इंटीरियर


संरक्षा विशेषताएं:

 

टाटा सफारी फेसलिफ्ट

महिंद्रा XUV700

एयरबैग्स

7-एयरबैग

7-एयरबैग

टीपीएमएस

हाँ

हाँ

आईएसओफ़िक्स

हाँ

हाँ

सीट-बेल्ट चेतावनी

हाँ

हाँ

लेन प्रस्थान चेतावनी

हाँ

हाँ

आगे टकराव की चेतावनी

हाँ

हाँ

स्वचालित आपातकालीन ब्रेकिंग

हाँ

हाँ

ब्लाइंड-स्पॉट का पता लगाना

नहीं

हाँ

मध्य पीछे तीन-बिंदु सीट-बेल्ट

हाँ

हाँ

ईबीडी के साथ एबीएस

हाँ

हाँ

रुकी सहायता

हाँ

हाँ

इलेक्ट्रोनिक स्थिरता कार्यक्रम

गोता लगाने की चेतावनी के साथ

हाँ

हिल-होल्ड नियंत्रण

हाँ

हाँ

कर्षण नियंत्रण

हाँ

हाँ

पहाड़ी-वंश नियंत्रण

हाँ

हाँ

केंद्रीय ताला - प्रणाली

बिना चाबी

दूर

एनसीएपी रेटिंग

5-सितारा (वैश्विक एनसीएपी)

5-सितारा (वैश्विक एनसीएपी)

 

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