Search here

मंगलवार, 31 अक्तूबर 2023

रेनॉल्ट की बिल्कुल नई 2023 डस्टर एसयूवी की वापसी: आप जिसका इंतजार कर रहे थे वह अब वापस आ रही है! (2023 Duster SUV)

 रेनॉल्ट की बिल्कुल नई 2023 डस्टर एसयूवी की वापसी: आप जिसका इंतजार कर रहे थे वह अब वापस आ रही है! (2023 Duster SUV )

2023 Duster SUV


रेनॉल्ट की 2023 डस्टर एसयूवी: एक शक्तिशाली वैश्विक शुरुआत और भारत में संभावित वापसी

फ्रांसीसी वाहन निर्माता कंपनी रेनॉल्ट वैश्विक बाजारों में नई डस्टर एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। 29 नवंबर को, निर्माता Portugal में 2023 डस्टर का अनावरण करेगा। नई डस्टर, अब अपनी तीसरी पीढ़ी में, एसयूवी का सबसे शक्तिशाली मॉडल होगी। रेनॉल्ट की सहायक कंपनी डेसिया ने नई डस्टर को नए सीएमएफ-बी मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर बनाया है। फ्रांसीसी वाहन निर्माता द्वारा भारत में डस्टर एसयूवी को फिर से पेश करने की भी उम्मीद है। हालाँकि, इसे भारतीय सड़कों पर उतरने में कुछ साल लग सकते हैं।

रेनॉल्ट डस्टर को 2012 में भारत में एक कॉम्पैक्ट एसयूवी के रूप में पेश किया गया था। यह इस श्रेणी के शुरुआती वाहनों में से एक था, जिसे कुछ साल बाद ही हुंडई क्रेटा और अन्य जैसी कारों को देखा गया। हालाँकि, बिक्री में गिरावट के कारण, रेनॉल्ट को दस साल तक बाजार में रहने के बाद, पिछले साल अप्रैल में डस्टर एसयूवी को बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

2023 Renault Duster
2023 रेनॉल्ट डस्टर 



नई डस्टर सबसे पहले दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में रेनॉल्ट ब्रांडिंग के साथ उपलब्ध होगी। उम्मीद है कि इसे अगले साल की शुरुआत में डेसिया ब्रांडिंग के साथ यूरोप में रिलीज़ किया जाएगा।

भारत में इसके बंद होने से पहले, रेनॉल्ट ने डस्टर एसयूवी को दो पावरट्रेन विकल्पों के साथ पेश किया था: 1.5-लीटर पेट्रोल और 1.3-लीटर टर्बो पेट्रोल। जहां पहले ने 105 हॉर्सपावर और 142 एनएम का पीक टॉर्क पैदा किया, वहीं दूसरे ने 154 बीएचपी और 254 एनएम का उत्पादन किया। तीन गियरबॉक्स विकल्प हैं: एक पांच-स्पीड मैनुअल, एक छह-स्पीड मैनुअल और एक सीवीटी यूनिट।

Renault Duster 2023



फ्रांसीसी ऑटोमेकर हुड के तहत तीन इंजन विकल्प पेश करेगा। 1.3-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन अब तक का सबसे शक्तिशाली डस्टर एसयूवी होगा। इसका अधिकतम पावर आउटपुट 167.6 हॉर्स पावर है। अन्य पावरट्रेन विकल्पों के बीच, रेनॉल्ट 109 हॉर्स पावर का उत्पादन करने में सक्षम 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन पेश करने की संभावना है। इसमें संभवतः 1.2-लीटर पेट्रोल हाइब्रिड इंजन हो सकता है जो 118 से 138 हॉर्स पावर के बीच पैदा करता है।

यह भी पढ़ें:



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

बिल्कुल नई टोयोटा कैमरी हाइब्रिड का अनावरण - स्टाइल, तकनीक और पावर की एक समता! (Toyota Camry Hybrid)

 बिल्कुल नई टोयोटा कैमरी हाइब्रिड का अनावरण - स्टाइल, तकनीक और पावर की एक समता! (Toyota Camry Hybrid) टोयोटा कैमरी हाइब्रिड दो मोटर के साथ 2...