Search here

शुक्रवार, 17 नवंबर 2023

वोल्वो ऑल-इलेक्ट्रिक EM90 MPV, चीन में विशेष शुरुआत। (Volvo All-Electric EM90 MPV)

 वोल्वो ऑल-इलेक्ट्रिक EM90 MPV, चीन में विशेष शुरुआत। (Volvo All-Electric EM90 MPV)

Volvo all electric EM90 MPV
वोल्वो ऑल इलेक्ट्रिक EM90 MPV 

वोल्वो ऑल इलेक्ट्रिक EM90 MPV 116 kWh बैटरी द्वारा संचालित है जो सिंगल चार्ज में 265 hp पावर और 700 किमी रेंज जेनरेट करती है। (Volvo All-Electric EM90 MPV)

स्वीडिश वाहन निर्माता वोल्वो ने अपने ऑल-इलेक्ट्रिक EM90 MPV का अनावरण किया है, जो चीन से आयातित Zeekr 009 MPV की तरह ही संचालित है। EM90 दुनिया भर के अन्य क्षेत्रों में पेश किए जाने से पहले चीन में लॉन्च होगा।

वोल्वो EM90 में ब्रांड की विशिष्ट एलईडी डीआरएल और स्प्लिट हेडलाइट डिज़ाइन है, इसलिए एक नज़र में यह बताना आसान है कि यह वोल्वो है। एमपीवी में ग्रिल के स्थान पर चमकदार वोल्वो प्रतीक है। पीछे की ओर, EM90 में वर्टिकल टेल लैंप मिलते हैं, जबकि इलेक्ट्रिक MPV 19 या 20-इंच के पहियों पर बैठता है। EM90 में डुअल-चेंबर एयर सस्पेंशन और वॉल्वो द्वारा "साइलेंट" टायर के अलावा कंपनी "सर्वोच्च ध्वनि अलगाव और सड़क शोर रद्दीकरण तकनीक" का वर्णन करती है।

EM90 के स्वचालित फोल्डिंग दरवाजे एक आलीशान इंटीरियर को छुपाते हैं। एमपीवी की प्रारंभिक पेशकश 6 सीटों वाला मॉडल होगी जिसमें वैकल्पिक दूसरी पंक्ति की कैप्टन कुर्सियाँ और फोल्डेबल टेबल होंगे। सीटों की ऊंचाई और झुकाव दोनों को विद्युत रूप से समायोजित किया जा सकता है, और इसमें मालिश की सुविधा भी है। पिछली सीट के यात्रियों के उपयोग के लिए छत में 15.6 इंच का डिस्प्ले लगाया गया है। वोल्वो EM90 विभिन्न उच्च तकनीक सुविधाओं से सुसज्जित है, जिसमें 15.4 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 21-स्पीकर म्यूजिक सिस्टम, एक पूरी तरह से शामिल है। डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस चार्जिंग, क्लाइमेट कंट्रोल, एक डुअल-पेन सनरूफ, 360-डिग्री पार्क असिस्ट और उन्नत ड्राइवर सहायता प्रणाली। इनमें तापमान और अन्य सुविधाओं के लिए हैप्टिक कंट्रोल पैनल के साथ-साथ फोल्डेबल ट्रे टेबल भी हैं।
Volvo EM90 MPV
वोल्वो EM90 एमपीवी


वोल्वो ने EM90 के वॉयस असिस्टेंट की परिष्कृत विशेषताओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि "एक कमांड के साथ, आप आसानी से EM90 के इंटीरियर को थिएटर, मीटिंग रूम या पीछे की सीटों के लिए बेडरूम में बदल सकते हैं।" स्क्रीन, बैठने की व्यवस्था, खिड़कियाँ, एयर-कंडीशनर और रोशनी सभी को तदनुसार संशोधित किया जाएगा"।

वोल्वो EM90 की रेंज इसके 116kWh बैटरी पैक की बदौलत 700 किलोमीटर है, जो 265 हॉर्स पावर उत्पन्न करता है। वोल्वो का दावा है कि ऑल-इलेक्ट्रिक EM90 MPV 8.3 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। बैटरी-पैक 30 मिनट से भी कम समय में 10 से 80% तक चार्ज करने में सक्षम है।

EM90 सबसे पहले चीन में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। स्वीडिश ऑटोमेकर ने अभी तक यह खुलासा नहीं किया है कि एमपीवी को और कहां पेश किया जाएगा, लेकिन उसने खुलासा किया कि 1953 का डुएट एस्टेट, ईएम90 का पूर्वज मॉडल, संयुक्त राज्य अमेरिका और स्कैंडिनेविया में एक बड़ी हिट थी। वॉल्वो कार्स इंडिया यह ईवी एमपीवी उपलब्ध कराएगी या नहीं, इसके बारे में अभी तक कोई जानकारी जारी नहीं की गई है।

ये भी पढ़ें:


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

बिल्कुल नई टोयोटा कैमरी हाइब्रिड का अनावरण - स्टाइल, तकनीक और पावर की एक समता! (Toyota Camry Hybrid)

 बिल्कुल नई टोयोटा कैमरी हाइब्रिड का अनावरण - स्टाइल, तकनीक और पावर की एक समता! (Toyota Camry Hybrid) टोयोटा कैमरी हाइब्रिड दो मोटर के साथ 2...