Search here
गुरुवार, 9 नवंबर 2023
विराट कोहली का अद्भुत कार कलेक्शन आया सामने! आइए सभी कारों को देखें
बुधवार, 8 नवंबर 2023
₹1.75 लाख में जिम्नी को जी-वैगन में बदला गया। विवरण देखें (iimny converted to G-wagon)
₹1.75 लाख में जिम्नी को जी-वैगन में बदला गया। विवरण देखें (iimny converted to G-wagon)
जिम्नी को जी-वैगन में परिवर्तित किया गया |
जिम्नी से जी-वैगन |
सोमवार, 6 नवंबर 2023
नई स्विफ्ट कॉन्सेप्ट भारतीय सड़कों पर धूम मचा रही है - चौंकाने वाले विवरण सामने आए। (Fourth Generation Swift)
टोक्यो मोटर शो में सुजुकी द्वारा नई पीढ़ी की स्विफ्ट (Fourth Generation Swift) अवधारणा को पेश करने के कुछ ही दिनों बाद, हैचबैक के कई छद्म परीक्षण वाहनों को पहले ही भारतीय सड़कों पर परीक्षण करते हुए देखा जा चुका है। जबकि ब्रांड ने इसे कॉन्सेप्ट कहा, मोटर शो में प्रदर्शित मॉडल लगभग उत्पादन के लिए तैयार था। हमारी सड़कों पर इन छद्म परीक्षण वाहनों को देखा जाना अगले साल हमारे बाजार में नई स्विफ्ट के आसन्न लॉन्च की पुष्टि करता है।
परीक्षण वाहन को काफी हद तक छिपाया गया है, लेकिन हेडलैंप और टेल लैंप पर एक नज़र डालने से पुष्टि होती है कि यह नई स्विफ्ट है। डिज़ाइन निर्विवाद रूप से स्विफ्ट है, जिसका अर्थ है कि यह अपने पूर्ववर्ती की तुलना में अधिकतर विकासवादी है। हेडलैम्प्स और टेललाइट्स ने अपना आकार बरकरार रखा है, लेकिन उन्हें तेज किया गया है; इसमें एक पुन: डिज़ाइन की गई ग्रिल और बम्पर डिज़ाइन के साथ-साथ कार की लंबाई तक चलने वाली एक मजबूत शोल्डर लाइन भी मिलती है।
जबकि सुजुकी इसे चौथी पीढ़ी की स्विफ्ट (Fourth Generation Swift) के रूप में संदर्भित करती है, यह वास्तव में तीसरी पीढ़ी के प्लेटफॉर्म का एक भारी अद्यतन संस्करण है। इसका मतलब है कि हैचबैक का समग्र पदचिह्न काफी हद तक समान है - यह केवल 15 मिमी लंबा, 40 मिमी संकीर्ण और 30 मिमी लंबा है। व्हीलबेस अभी भी 2,450mm है। कृपया ध्यान रखें कि ये आयाम जेडीएम मॉडल के लिए हैं, और व्हीलबेस के अलावा, इनमें से कुछ आंकड़े भारत-स्पेक मॉडल पर भिन्न हो सकते हैं।
इन परीक्षण वाहनों में आंतरिक भाग दिखाई नहीं देता है, लेकिन टोक्यो मोटर शो में दिखाए गए मॉडल का केबिन बलेनो और फ्रोंक्स जैसा दिखता है। फ्लोटिंग टचस्क्रीन यूनिट, स्टीयरिंग व्हील, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एचवीएसी कंट्रोल और कई स्विचगियर भारत में बेचे जाने वाले मारुति सुजुकी मॉडल से पहले से ही परिचित हैं।
दूसरी ओर, भारत-विशिष्ट स्विफ्ट (New Swift)को टोक्यो वाहन मोटर शो में अवधारणा में देखी गई एडीएएस सुविधाएं या रियर डिस्क ब्रेक प्राप्त होने की संभावना नहीं है। परीक्षण वाहन को काले रंग के पहियों के साथ भी देखा गया है, जो संभवतः 16-इंच इकाइयाँ हैं।
नई पीढ़ी की स्विफ्ट (NextGen Swift) अवधारणा ने एक बिल्कुल नए 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर, स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन की शुरुआत की। Z12 कोडनेम वाला यह नया इंजन मौजूदा K-सीरीज़ 1.2 लीटर चार-सिलेंडर पावरप्लांट की जगह लेगा।
हालांकि विस्तृत विवरण अभी तक जारी नहीं किए गए हैं, लेकिन सूत्र हमें बताते हैं कि कंपनी ने उच्च ईंधन दक्षता लक्ष्य निर्धारित किए हैं, और जबकि बिजली उत्पादन K12 इकाई के समान रहने की संभावना है, टॉर्क अधिक होगा। टोक्यो मोटर शो में प्रदर्शित स्विफ्ट में हाइब्रिड तकनीक भी शामिल थी; हालाँकि, सूत्रों का कहना है कि भारत में प्रोडक्शन-स्पेक स्विफ्ट एक मानक इंजन का उपयोग करेगी।
यह भी पढ़ें:
टोक्यो मोटर शो में अगली पीढ़ी की स्विफ्ट का अनावरण - सभी आश्चर्यजनक अपग्रेड! (Next-generation Swift)
टाटा सफारी फेसलिफ्ट और प्रतिद्वंद्वी - सर्वोच्च कौन है?(Tata Safari Facelift vs Rivals)
गुरुवार, 2 नवंबर 2023
टाटा सफारी फेसलिफ्ट और प्रतिद्वंद्वी - सर्वोच्च कौन है?(Tata Safari Facelift vs Rivals)
टाटा सफारी फेसलिफ्ट और प्रतिद्वंद्वी - सर्वोच्च कौन है?(Tata Safari Facelift vs Rivals)
कुछ दिन पहले टाटा मोटर्स ने भारत में दोबारा डिजाइन की गई सफारी एसयूवी पेश की थी। नई Safari SUV के स्टाइल और फीचर्स में कई सुधार किए गए हैं। इन दोनों ऑटोमोबाइल के संशोधित संस्करणों के साथ, इसे टाटा हैरियर फेसलिफ्ट के साथ पेश किया गया था, और घरेलू कार निर्माता को तेजी से बढ़ते भारतीय एसयूवी बाजार में एक बड़ा हिस्सा हासिल करने की उम्मीद है।
इस विशिष्ट तुलना में, आइए देखें कि सफारी अपने प्रतिद्वंद्वियों से कैसे तुलना करती है। उल्लेखनीय है कि टाटा सफारी डीजल इंजन के साथ उपलब्ध एकमात्र कार है, इसलिए इस तुलना के प्रयोजनों के लिए, हम महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन, हुंडई अलकज़ार, एमजी हेक्टर प्लस जैसी अन्य कारों के डीजल इंजन मॉडल का उपयोग करेंगे।
कीमतें:
प्रतिद्वंद्वी | कीमत (एक्स-शोरूम) |
टाटा सफारी फेसलिफ्ट | Rs 16.19 lakh - Rs 25.49 lakh |
महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन | Rs 13.26 lakh – Rs 24.54 lakh |
हुंडई अलकज़ार | Rs 16.78 lakh – Rs 21.24 lakh |
एमजी हेक्टर प्लस | Rs 17.50 lakh – Rs 22.43 lakh |
इंजन और ट्रांसमिशन
2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल क्रायोटेक इंजन, जो 350 एनएम और 168 हॉर्स पावर का उत्पादन करता है, अभी भी टाटा सफारी फेसलिफ्ट में उपलब्ध है। नई सफारी के लिए 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन उपलब्ध है। नई सफारी में कई ड्राइविंग मोड (जैसे इको, सिटी और स्पोर्ट्स) और टेरेन रिस्पॉन्स मोड (सामान्य, उबड़-खाबड़ और गीली स्थितियों सहित) शामिल हैं। आइए देखें कि अन्य कारें क्या पेशकश करती हैं।
इंजन और ट्रांसमिशन | ||||
कारें | टाटा सफारी फेसलिफ्ट | महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन | हुंडई अलकज़ार | एमजी हेक्टर प्लस |
इंजन | 2.0Lटर्बो डीजल | 2.2L टर्बो डीजल | 1.5Lटर्बो डीजल | 2.0Lटर्बो डीजल |
अधिकतम. शक्ति | 168bhp | 172bhp | 115bhp | 168bhp |
Peak Torque | 350Nm | 370Nm | 250Nm | 350Nm |
Transmission | 6-speed MT/AT | 6-speed MT/AT | 6-speed MT/AT | 6-speed MT/CVT |
आयाम :
नई टाटा सफारी का आयाम लगभग 4688 मिमी लंबाई, 1922 मिमी चौड़ाई, 1795 मिमी ऊंचाई और व्हीलबेस पर 2741 मिमी है। अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में सफारी सबसे चौड़ा वाहन है, लेकिन इसका व्हीलबेस भी सबसे छोटा है। Hyundai Alcazar का व्हीलबेस समूह में सबसे लंबा है, 2760 मिमी, लेकिन लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई के लिए इसकी माप सबसे छोटी है। एमजी हेक्टर प्लस लंबाई के मामले में सबसे लंबी गाड़ी है, जबकि महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन ऊंचाई के मामले में सबसे ऊंची है।
आयाम | ||||
टाटा सफारी फेसलिफ्ट | महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन | हुंडई अलकज़ार | एमजी हेक्टर प्लस | |
लंबाई | 4668mm | 4662mm | 4500mm | 4699mm |
चौड़ाई | 1922mm | 1917mm | 1790mm | 1835mm |
ऊंचाई | 1795mm | 1857mm | 1675mm | 1760mm |
व्हीलबेस | 2741mm | 2750mm | 2760mm | 2750mm |
Features | |
Tata Safari Facelift टाटा सफारी फेसलिफ्ट | एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, कनेक्टेड एलईडी डीआरएल, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल और फोल्डेबल विंग मिरर, वॉयस असिस्टेड पैनोरमिक सनरूफ, 360-डिग्री कैमरा, 19” डुअल-टोन अलॉय व्हील, जेस्चर नियंत्रित टेलगेट ओपनिंग, 12.3” टचस्क्रीन डिस्प्ले, 10” डिजिटल क्लस्टर, वायरलेस चार्जर , एयर-प्यूरिफायर, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, वेंटिलेटेड फ्रंट और दूसरी पंक्ति की सीटें, लेदरेट सीटें, 8-तरफा विद्युत रूप से समायोज्य ड्राइवर सीटें, 10 जेबीएल स्पीकर, 11 सुविधाओं के साथ एडीएएस, 7-एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, ड्राइव डोज़-ऑफ अलर्ट के साथ ईएससी, हिल डिसेंट कंट्रोल, रियर वाइपर और वॉशर, रियर डिफॉगर आदि। |
Mahindra Scorpio-N महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन | एड्रेनो एक्स सॉफ्टवेयर के साथ एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कार प्ले के साथ 8 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले, वायरलेस चार्जर, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, सनरूफ, ऑटो हेडलैंप, एलईडी डीआरएल, रेन-सेंसिंग वाइपर, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, रियर पार्किंग कैमरा और पार्क के साथ सेंसर सहायता, 6-एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, ईएससी, हिल डिसेंट और होल्ड कंट्रोल, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट, टीपीएमएस,ड्राइव डोज़-ऑफ अलर्ट |
Hyundai Alcazar हुंडई अलकज़ार | एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कार प्ले के साथ 10.25" टचस्क्रीन डिस्प्ले, कनेक्टेड कार तकनीक, 10.25" डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, हवादार फ्रंट सीटें, ऑटो-क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस फोन चार्जर, एयर प्यूरीफायर, बॉस साउंड सिस्टम, पैनोरमिक सनरूफ, रियर विंडो सनशेड, एम्बिएंट लाइटिंग, 18” अलॉय-व्हील, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग सिस्टम, 360-डिग्री कैमरा, पहली और दूसरी पंक्ति में आर्म रेस्ट, फैब्रिक सीटें, एलईडी डीआरएल,पार्क सहायता के साथ रियर पार्किंग कैमरा और सेंसर। |
MG Hector Plus एमजी हेक्टर प्लस | एलईडी डीआरएल, एलईडी हेडलैंप, ऑटो हेडलैंप, रेन-सेंसिंग वाइपर, इलेक्ट्रिक टेल-गेट, 18" अलॉय व्हील, पैनोरमिक सनरूफ, पोर्ट्रेट स्टाइल 14" टचस्क्रीन डिस्प्ले, आई-स्मार्ट कनेक्टेड कार-टेक, आलीशान लेदरेट सीटें, इन्फिनिटी ऑडियो सिस्टम, एयर-प्यूरीफायर, 6-एयरबैग, 360-डिग्री कैमरा, टीपीएमएस, ईएससी, ट्रैक्शन कंट्रोल, फ्रंट और रियर पार्किंग कैमरा, पार्क असिस्ट के साथ रियर पार्किंग सेंसर, एडीएएस, एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, फॉरवर्ड कोलिजन वार्निंग, लेन कीप असिस्ट, ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग , पैदल यात्री चेतावनी। |
यह भी पढ़ें:
बुधवार, 1 नवंबर 2023
मुंबई की प्यारी काली पीली को विदाई - प्रतिष्ठित टैक्सियाँ अपनी अंतिम सवारी ले रही हैं! (Kaali-peeli taxi)
मुंबई की प्यारी काली पीली को विदाई - प्रतिष्ठित टैक्सियाँ अपनी अंतिम सवारी ले रही हैं! (Kaali-peeli taxi)
प्रसिद्ध काली पीली टैक्सियों (Kaali-peeli taxi) की अंतिम यात्रा, मुंबई की हलचल भरी सड़कों का प्रतीक और एक हृदयविदारक अवसर जो एक युग के अंत का प्रतीक है। महाराष्ट्र सरकार ने मांग की है कि इन पहचानी जाने वाली कैब को मुंबई की सड़कों से हटाया जाए. पीली टॉप वाली प्रिय काली टैक्सियाँ, जो कई वर्षों से शहर की संस्कृति की एक अनिवार्य विशेषता रही हैं, इस शहर के निवासियों को वर्षों की सेवा प्रदान करने के बाद अपना परिचालन बंद करने वाली हैं।
काली-पीली का इतिहास (Kaali-peeli taxi)
जो लोग नहीं जानते, उनके लिए फिएट 1100 डिलाइट सेडान की लोकप्रियता में वृद्धि इन कैब्स के उद्भव के साथ हुई, जिन्हें "काली पीली टैक्सी" के नाम से जाना जाने लगा। उसके बाद, वे प्रधान मंत्री बने और 1974 में, वे पहचानी जाने वाली पद्मिनी बन गईं। ये कारें समय के साथ गतिशीलता के साधनों से कहीं अधिक विकसित हुईं। वे कई लोगों की जीविका के साधनों के लिए आवश्यक थे। इन्हें प्रीमियर ऑटोमोबाइल्स लिमिटेड को नियंत्रित करने वाले वालचंद हीराचंद परिवार द्वारा रियायती दरों पर आपूर्ति की गई थी, और यह उन लोगों के लिए राजस्व के स्रोत के रूप में काम करता था जो काम की तलाश में मुंबई चले गए थे।
प्रीमियर ऑटोमोबाइल्स ने इन टैक्सियों के जीवन में बाद में डीजल इंजन के साथ पहली पद्मिनी कैब पेश करके देश की आसमान छूती पेट्रोल कीमतों का जवाब दिया। 2001 में उत्पादन बंद होने के बावजूद, इन कम महंगी टैक्सियों ने 2020 तक शहर की सेवा की। लेकिन अब, आख़िरकार, कई वर्षों के संचालन के बाद, इन टैक्सियों को चरणबद्ध तरीके से हटा दिया जाएगा और शायद फिर कभी मुंबई की सड़कों पर नहीं देखा जाएगा।
काली-पीली हटाने का कारण (Kaali-peeli taxi)
मुंबई निवासी वास्तव में काली पीलीस को याद करेंगे, जो कभी सड़क पर नियमित थी और प्रसिद्ध इंडो-इतालवी प्रीमियर पद्मिनी कार के आधार पर बनाई गई थी। महाराष्ट्र सरकार का दावा है कि इन कैब्स को रिटायर करने का फैसला उनकी अधिक उम्र के कारण लिया गया है। महाराष्ट्र सरकार के एक अधिकारी के हालिया बयान के अनुसार, मुंबई की सड़कों के इन जीवित दिग्गजों को अब गाड़ी चलाने की अनुमति नहीं दी जाएगी क्योंकि राज्य ने आज, 30 अक्टूबर से 20 साल से अधिक पुरानी कारों को सड़क पर चलाने पर रोक लगा दी है।
क्या मुंबईवासी सरकार के फैसले से खुश हैं? (Kaali-peeli taxi)
कई मुंबईवासी इसे शहर की सांस्कृतिक विरासत पर दोहरा झटका मानते हैं। यह इस तथ्य के कारण है कि सरकार ने हाल ही में शहर की पहचानी जाने वाली डबल-डेकर बसों को चरणबद्ध तरीके से समाप्त कर दिया है, जो पंद्रह वर्षों से देखी जा रही थीं। मुंबईकरों की पसंदीदा इन कैब्स को बंद करने के महाराष्ट्र सरकार के फैसले ने भारत के वित्तीय केंद्र में बहुत से लोगों को नाराज कर दिया है।
और पढ़ें:
टाटा अल्ट्रोज़ रेसर टेस्टिंग के दौरान दिखी, देखें सभी फीचर्स, इंजन और ट्रांसमिशन (Tata Altroz Racer)
टोक्यो मोटर शो में अगली पीढ़ी की स्विफ्ट का अनावरण - सभी आश्चर्यजनक अपग्रेड! (Next-generation Swift)
मंगलवार, 31 अक्तूबर 2023
रेनॉल्ट की बिल्कुल नई 2023 डस्टर एसयूवी की वापसी: आप जिसका इंतजार कर रहे थे वह अब वापस आ रही है! (2023 Duster SUV)
रेनॉल्ट की बिल्कुल नई 2023 डस्टर एसयूवी की वापसी: आप जिसका इंतजार कर रहे थे वह अब वापस आ रही है! (2023 Duster SUV )
2023 रेनॉल्ट डस्टर |
सोमवार, 30 अक्तूबर 2023
टाटा अल्ट्रोज़ रेसर टेस्टिंग के दौरान दिखी, देखें सभी फीचर्स, इंजन और ट्रांसमिशन (Tata Altroz Racer)
टाटा अल्ट्रोज़ रेसर टेस्टिंग के दौरान दिखी, देखें सभी फीचर्स, इंजन और ट्रांसमिशन (Tata Altroz Racer)
बिल्कुल नई टोयोटा कैमरी हाइब्रिड का अनावरण - स्टाइल, तकनीक और पावर की एक समता! (Toyota Camry Hybrid)
बिल्कुल नई टोयोटा कैमरी हाइब्रिड का अनावरण - स्टाइल, तकनीक और पावर की एक समता! (Toyota Camry Hybrid) टोयोटा कैमरी हाइब्रिड दो मोटर के साथ 2...
-
विराट कोहली का अद्भुत कार कलेक्शन आया सामने! आइए सभी कारों को देखें विराट कोहली ऑटोमोबाइल और क्रिकेट दोनों में अविश्वसनीय हैं। उनके गैराज ...
-
दिवाली ड्राइव डील: महिंद्रा एंड महिंद्रा ने 3.50 लाख रुपये तक की भारी छूट जारी की। अपनी चाबियाँ पकड़ें और XUV400, XUV300, Bolero , Bolero N...
-
हुंडई ने रिकॉर्ड तोड़ 10,293 कार डिलीवरी के साथ सफलता हासिल की, पिछले साल के मील के पत्थर को पार किया (Hyundai record breaking car deliverie...