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शनिवार, 11 नवंबर 2023

फेरारी ने आपकी सोच से भी जल्दी अनावरण के लिए एक आश्चर्यजनक ऑल-इलेक्ट्रिक सुपरकार सेट के साथ ऑटो जगत को चौंका दिया!

फेरारी ने आपकी सोच से भी जल्दी अनावरण के लिए एक आश्चर्यजनक ऑल-इलेक्ट्रिक सुपरकार सेट के साथ ऑटो जगत को चौंका दिया!

Ferrari All-electric supercar


क्या आप जानते हैं कि फेरारी ने इस साल गैर-हाइब्रिड मॉडल की तुलना में अधिक हाइब्रिड वाहन बेचे? इसके बावजूद, दुनिया की कुछ सबसे प्रतिष्ठित स्पोर्ट्स कारों के निर्माताओं ने रिकॉर्ड डिलीवरी का दावा किया है, सितंबर तक दुनिया भर में 10,418 इकाइयां भेजीं, जो 524 इकाइयों की वृद्धि है। सभी की निगाहें अब पूरी तरह से इलेक्ट्रिक फेरारी पर हैं जिसे विकसित किया जा रहा है और उम्मीद है कि पहले की अपेक्षा जल्द ही इसका अनावरण किया जाएगा।

फेरारी के सीईओ बेनेडेटो विग्ना ने हाल ही में यूरोपीय पत्रकारों के एक समूह को बताया कि फेरारी के पहले ऑल-इलेक्ट्रिक मॉडल पर काम चल रहा है और 2025 के अंत की पूर्व घोषित लॉन्च तिथि अपरिवर्तित रहेगी। हालाँकि, उनकी टीम वास्तव में काम के कई तत्वों में आगे है।

ऑटोमोटिव न्यूज़ यूरोप के अनुसार, इटालियंस विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक भागों को डीबग करने जैसे कार्यों में पहले की तुलना में तेज़ हो गए हैं, जिससे टीमों को कुल विकास प्रक्रिया में तेजी लाने की अनुमति मिलती है।

विग्ना की एक रिपोर्ट के अनुसार यह भी सत्यापित किया गया है कि फेरारी इलेक्ट्रिक वाहन पर कुछ परीक्षण कार्य आमतौर पर विद्युत उत्पादों के परीक्षण में उपयोग की जाने वाली तकनीक का उपयोग करके किए जा रहे हैं। यह एक "हार्डवेयर इन द लूप" (HIP) परीक्षण तकनीक है जिसका उपयोग बदलती सेटिंग्स के तहत सहनशक्ति की जांच करने के लिए स्मार्टफोन और कंप्यूटर परीक्षण प्रक्रियाओं में भी किया जाता है।

जबकि फेरारी ईवी अभी भी प्रोटोटाइप चरण में है, व्यवसाय मारानेलो में एक पूरी नई सुविधा पर भी अंतिम रूप दे रहा है जो पूरी तरह से हाइब्रिड और पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन के लिए समर्पित होगी। विग्ना ने पहले फेरारी द्वारा ईवी बनाने के लिए किसी दूसरे खिलाड़ी के साथ सहयोग करने की संभावना को खारिज कर दिया था, साथ ही एक अन्य सुपरकार कंपनी का अधिग्रहण करने और उसे फेरारी छतरी के नीचे लाने की संभावना को भी खारिज कर दिया था।

 सौभाग्य से, फेरारी ईवी से संबंधित विशिष्टताओं को अच्छी तरह से संरक्षित किया गया है, एकमात्र अफवाह यह है कि यह फेरारी की पहली एसयूवी पुरोसांग्यू से प्रभावित स्पोर्ट एसयूवी बॉडी स्टाइल हो सकती है।

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शुक्रवार, 10 नवंबर 2023

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भारत में सबसे बड़ी एसयूवी निर्माताओं में से एक, महिंद्रा एंड महिंद्रा ने दिवाली उत्सव से पहले अपने कई मॉडलों की कीमत में भारी कटौती की पेशकश की है। ऑटोमेकर नवंबर में इनमें से एक मॉडल खरीदने पर अधिकतम 3.50 लाख रुपये तक का प्रोत्साहन प्रदान कर रहा है। XUV400, XUV300, बोलेरो, बोलेरो नियो और मराज़ो जैसे मॉडल महिंद्रा के उन वाहनों में से हैं जो इस महीने के लाभ कार्यक्रम का हिस्सा हैं। इस योजना में कुछ प्रमुख मॉडल जैसे XUV700, स्कॉर्पियो-एन, स्कॉर्पियो क्लासिक और थार शामिल नहीं हैं। देखें कि आप इस महीने महिंद्रा एसयूवी की खरीद पर कितनी बचत कर सकते हैं।

Mahindra XUV300

Mahindra XUV 300



दिवाली के महीने के दौरान, निर्माता अपनी सबसे छोटी एसयूवी के लिए 1.2 लाख तक के लाभ प्रदान करता है। यह योजना XUV300 के W8 और W6 मॉडल को कवर करती है। एसयूवी के शीर्ष स्तरीय W8 मॉडल को सबसे बड़ा लाभ मिलता है, जो कि 95,000 नकद बचत है। W6 मॉडल 80,000 की छूट पर खरीदने के लिए उपलब्ध है, जो ₹25,000 मूल्य की मानार्थ आधिकारिक महिंद्रा एक्सेसरीज़ के साथ आता है।

Mahindra XUV400

Mahindra XUV 400



नवंबर में सबसे ज्यादा फायदा महिंद्रा की एक्सयूवी400 को हुआ है, जो कंपनी की एकमात्र इलेक्ट्रिक कार है। मॉडल के आधार पर, कोई 1.5 लाख से 3.5 लाख के बीच की बचत पर इलेक्ट्रिक एसयूवी खरीद सकता है, जो Tata Nexon ev को टक्कर देती है। टॉप-ऑफ़-द-लाइन XUV400 E: संस्करण ही अधिकतम इनाम के लिए पात्र है। एंट्री-लेवल वेरिएंट EC को सबसे कम लाभ मिलता है, जबकि मिड-ट्रिम वेरिएंट को 3 लाख का लाभ मिलता है।

Mahindra Marazzo

Mahindra Marazzo MPV



महिंद्रा की सिंगल एमपीवी पर कुल 58,300 का लाभ मिलता है। Marazzo की सभी विविधताएँ छूट के लिए पात्र हैं।

Mahindra Bolero

Mahindra Bolero



इस महीने, महिंद्रा बोलेरो और बोलेरो नियो एसयूवी पर ₹70,000 तक की छूट दे रही है। सबसे बड़ी छूट विंटेज, क्लासिक एसयूवी के B6 वैकल्पिक वेरिएंट पर दी गई है, जबकि बेसिक B6 वेरिएंट पर ₹35,000 तक की छूट दी गई है। बोलेरो का एंट्री-लेवल B4 मॉडल ₹50,000 के बोनस के साथ-साथ अतिरिक्त ₹20,000 मूल्य की मुफ्त एक्सेसरीज़ के साथ आता है।

Mahindra Bolero Neo

Mahindra Bolero Neo



बोलेरो नियो एसयूवी पर 50,000 रुपये तक की छूट मिल रही है, जो तीन वेरिएंट में आती है। मध्य और निचले वेरिएंट, जिन्हें N4 और N8 के नाम से जाना जाता है, पर 25,000 से 31,000 तक की छूट मिलती है, जबकि टॉप-एंड N10 वेरिएंट को सबसे बड़ा लाभ मिलता है।

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गुरुवार, 9 नवंबर 2023

विराट कोहली का अद्भुत कार कलेक्शन आया सामने! आइए सभी कारों को देखें

विराट कोहली का अद्भुत कार कलेक्शन आया सामने!  आइए सभी कारों को देखें

विराट कोहली ऑटोमोबाइल और क्रिकेट दोनों में अविश्वसनीय हैं। उनके गैराज में कई खूबसूरत लग्जरी गाड़ियां हैं। हम आपको उनके बारे में बताएंगे.
बेंटले कॉन्टिनेंटल जीटी (Bentley Continental GT)

 उनके गैराज की सबसे महंगी कारों में से एक, बेंटले कॉन्टिनेंटल जीटी लक्जरी कार, इस सूची में शीर्ष पर सूचीबद्ध है। कीमत की बात करें तो यह लगभग 4 करोड़ रुपये है। इसमें 4.0L V8 टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है जो 542hp और 568lb ft का टॉर्क जेनरेट करता है। यह आपको केवल 3.5 सेकंड में एक खड़ी शुरुआत से 60 मील प्रति घंटे तक पहुंचा सकता है।

ऑडी R8 LMX (Audi R8 LMX)

हमारी लिस्ट में दूसरे नंबर की कार ऑडी R8 LMX है। एलएमएक्स का मतलब ऑडी आर8 लाइटवेट है। जिसमें लेम्बोर्गिनी का 5.2L V10 इंजन 540NM का पीक टॉर्क और 570 हॉर्सपावर पैदा करता है। इस हाई-एंड वाहन की कीमत 2.5 करोड़ रुपये से अधिक है। शीर्ष गति 320 किमी/घंटा (198.8 मील प्रति घंटे) है। यह महज 3.3 सेकेंड में 0-100 तक पहुंच सकती है।
बेंटले फ्लाइंग स्पर (Bentley Flying Spur)

 हमारी सूची में तीसरा नाम है। यह 6.0L टर्बोचार्ज्ड W12 इंजन वाला एक हाई-एंड वाहन है जो 626 हॉर्स पावर और 900 Nm का टॉर्क पैदा करता है। लागत के मामले में यह लगभग 3.4 करोड़ रुपये है। यह 3.8 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। कार की टॉप स्पीड 334 किमी प्रति घंटा है।
ऑडी A8L W12 (Audi A8L W12)
विराट कोहली की शानदार गाड़ियों की लिस्ट में ऑडी A8L W12 क्वाट्रो लग्जरी सेडान चौथे नंबर पर है। इस विस्तारित व्हीलबेस वाहन में 6.3-लीटर W12 इंजन 494 हॉर्स पावर और 625 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा करता है। यह वाहन को 250 किमी प्रति घंटे की सीमा में शीर्ष गति तक पहुंचने की अनुमति देता है और एक ठहराव से 100 किमी प्रति घंटे की गति को पार करने में केवल 4.7 सेकंड का समय लगता है।
रेंज रोवर वोग (Range Rover Vogue)

इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर एक लग्जरी एसयूवी है, जिसका नाम रेंज रोवर वोग है। इसकी कीमत करीब 2.5 करोड़ रुपये है. 4.3L V8 इंजन 523bhp की पावर और 750Nm का टॉर्क जेनरेट कर सकता है। यह गाड़ी 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार सिर्फ 4.6 सेकंड में पकड़ सकती है और कार की टॉप-स्पीड 250 किमी प्रति घंटे है।

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बुधवार, 8 नवंबर 2023

₹1.75 लाख में जिम्नी को जी-वैगन में बदला गया। विवरण देखें (iimny converted to G-wagon)

 ₹1.75 लाख में जिम्नी को जी-वैगन में बदला गया। विवरण देखें (iimny converted to G-wagon)

Jimny Converted to G-Wagon
जिम्नी को जी-वैगन में परिवर्तित किया गया



यह भारत में उपलब्ध सबसे उचित कीमत वाली जिम्नी से जी-वेगन रूपांतरण किट का वीडियो है।

इस साल की शुरुआत में, मारुति सुजुकी ने भारत में बहुप्रतीक्षित जिम्नी 5-डोर पेश की। जिम्नी की अब डिलीवरी हो रही है और लोगों ने वाहन को कस्टमाइज़ करना भी शुरू कर दिया है। ऑनलाइन, कस्टमाइज्ड जिम्नी एसयूवी की कई तस्वीरें हैं। जिम्नी से जी-वेगन रूपांतरण सबसे लोकप्रिय संशोधनों में से एक है जो हमने जिम्नी 3-डोर के लिए देखा है। 5-दरवाजे वाला मॉडल भी उन्हीं नियमों का पालन करता है। यह भारत में उपलब्ध सबसे उचित कीमत वाली जिम्नी से जी-वेगन रूपांतरण किट का वीडियो है।(Jimny to G-Wagon)

माई एक्साइटिंग व्लॉग्स ने वीडियो को अपने यूट्यूब अकाउंट पर पोस्ट किया। व्लॉगर इस वीडियो में जी-वेगन किट पर चर्चा करता है जिसे पूर्वी दिल्ली क्षेत्र में एक कार्यशाला में जिम्नी में जोड़ा गया था। एसयूवी को परिवर्तित करने के लिए एक आफ्टरमार्केट किट का उपयोग किया गया था; बाजार में उपलब्ध मानक किटों के विपरीत, यह बहुत अधिक महंगा नहीं है क्योंकि यह कई मूल पैनलों को छोड़ देता है।

वीडियो देखें:




वीडियो में, व्लॉगर दुकान के मालिक को प्रस्तुत करता है, जो वाहन में किए गए हर संशोधन का विवरण देता है। वह सबसे पहले मोर्चा संभालते हैं. जिम्नी पर, फ़ैक्टरी ग्रिल के स्थान पर एक आफ्टरमार्केट ग्रिल लगाई गई थी। इसके अतिरिक्त, मानक वाले के स्थान पर आफ्टरमार्केट एलईडी हेडलैम्प लगाए गए थे। हेडलैंप का डिज़ाइन G-Wagen की उपस्थिति की याद दिलाता है।(Jimny to G-Wagon)

नए बंपर और ग्रिल भी थे। बम्पर पर चमकदार काले घटक वाहन के सफेद बॉडी रंग को पूरक करते हैं। कार विस्तृत बॉडी पैकेज से सुसज्जित नहीं है। बोनट पर, मालिक ने G-Wagen-शैली संकेतक स्थापित करने का निर्णय लिया। इसके अलावा, उन्होंने एक बोनट स्कूप जोड़ा - कुछ ऐसा जो हमने ब्रैबस ट्यूनिंग वाली कारों पर देखा है। हालाँकि क्लैडिंग को बॉडी के समान रंग में रंगा गया था, कार समान मूल फेंडर के साथ आती है। ओआरवीएम को काले रंग में लेपित किया गया था, और चमकदार काले कवर के साथ दो सहायक लैंप छत पर जोड़े गए थे।

Jimny to G-Wagon exterior
जिम्नी से जी-वैगन 


वाहन के किनारे पर बीडिंग्स ने G-Wagen की उपस्थिति को समाप्त कर दिया। मिश्र धातु के पहिये नहीं बदले। पीछे की ओर बढ़ते हुए, मूल बम्पर के स्थान पर एक आफ्टरमार्केट G-Wagen किट भी लगाई गई थी। इसमें नए टेल लैंप भी हैं। स्पेयर व्हील कवर और जी-वेगन में समानताएं हैं। उसे एक स्टिकर भी मिला जिस पर "G63 मिनी" लिखा था। इसके अतिरिक्त, छत पर एक चमकदार काला स्पॉइलर लगाया गया है।

अंतिम उत्पाद का स्वरूप बहुत साफ-सुथरा है। मालिक ने केवल बाहरी हिस्से को संशोधित करने का निर्णय लिया। बॉडी किट ने समग्र स्वरूप को महत्वपूर्ण रूप से बदल दिया, और निष्पादन काफी साफ है। व्लॉगर के अनुसार, यह भारत में जिम्नी के लिए उपलब्ध सबसे किफायती रूपांतरण किट है।(Jimny to G-Wagon)


यदि खरीदार केवल कुछ पैनल चुनना चाहता है तो उसे पूरी किट खरीदने की ज़रूरत नहीं है। वीडियो में दिख रही जिम्नी को लगभग 1.75 लाख रुपये में बदला गया था। व्लॉगर का कहना है कि इस गियर पर दिल्ली द्वारा दी जाने वाली यह सबसे अच्छी डील है।

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सोमवार, 6 नवंबर 2023

नई स्विफ्ट कॉन्सेप्ट भारतीय सड़कों पर धूम मचा रही है - चौंकाने वाले विवरण सामने आए। (Fourth Generation Swift)

नई स्विफ्ट कॉन्सेप्ट भारतीय सड़कों पर धूम मचा रही है - चौंकाने वाले विवरण सामने आए। (Fourth Generation Swift)

टोक्यो मोटर शो में सुजुकी द्वारा नई पीढ़ी की स्विफ्ट (Fourth Generation Swift) अवधारणा को पेश करने के कुछ ही दिनों बाद, हैचबैक के कई छद्म परीक्षण वाहनों को पहले ही भारतीय सड़कों पर परीक्षण करते हुए देखा जा चुका है।  जबकि ब्रांड ने इसे कॉन्सेप्ट कहा, मोटर शो में प्रदर्शित मॉडल लगभग उत्पादन के लिए तैयार था।  हमारी सड़कों पर इन छद्म परीक्षण वाहनों को देखा जाना अगले साल हमारे बाजार में नई स्विफ्ट के आसन्न लॉन्च की पुष्टि करता है।

परीक्षण वाहन को काफी हद तक छिपाया गया है, लेकिन हेडलैंप और टेल लैंप पर एक नज़र डालने से पुष्टि होती है कि यह नई स्विफ्ट है।  डिज़ाइन निर्विवाद रूप से स्विफ्ट है, जिसका अर्थ है कि यह अपने पूर्ववर्ती की तुलना में अधिकतर विकासवादी है।  हेडलैम्प्स और टेललाइट्स ने अपना आकार बरकरार रखा है, लेकिन उन्हें तेज किया गया है;  इसमें एक पुन: डिज़ाइन की गई ग्रिल और बम्पर डिज़ाइन के साथ-साथ कार की लंबाई तक चलने वाली एक मजबूत शोल्डर लाइन भी मिलती है।

जबकि सुजुकी इसे चौथी पीढ़ी की स्विफ्ट (Fourth Generation Swift) के रूप में संदर्भित करती है, यह वास्तव में तीसरी पीढ़ी के प्लेटफॉर्म का एक भारी अद्यतन संस्करण है।  इसका मतलब है कि हैचबैक का समग्र पदचिह्न काफी हद तक समान है - यह केवल 15 मिमी लंबा, 40 मिमी संकीर्ण और 30 मिमी लंबा है।  व्हीलबेस अभी भी 2,450mm है।  कृपया ध्यान रखें कि ये आयाम जेडीएम मॉडल के लिए हैं, और व्हीलबेस के अलावा, इनमें से कुछ आंकड़े भारत-स्पेक मॉडल पर भिन्न हो सकते हैं।


इन परीक्षण वाहनों में आंतरिक भाग दिखाई नहीं देता है, लेकिन टोक्यो मोटर शो में दिखाए गए मॉडल का केबिन बलेनो और फ्रोंक्स जैसा दिखता है।  फ्लोटिंग टचस्क्रीन यूनिट, स्टीयरिंग व्हील, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एचवीएसी कंट्रोल और कई स्विचगियर भारत में बेचे जाने वाले मारुति सुजुकी मॉडल से पहले से ही परिचित हैं।

दूसरी ओर, भारत-विशिष्ट स्विफ्ट (New Swift)को टोक्यो वाहन मोटर शो में अवधारणा में देखी गई एडीएएस सुविधाएं या रियर डिस्क ब्रेक प्राप्त होने की संभावना नहीं है।  परीक्षण वाहन को काले रंग के पहियों के साथ भी देखा गया है, जो संभवतः 16-इंच इकाइयाँ हैं।

नई पीढ़ी की स्विफ्ट (NextGen Swift) अवधारणा ने एक बिल्कुल नए 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर, स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन की शुरुआत की।  Z12 कोडनेम वाला यह नया इंजन मौजूदा K-सीरीज़ 1.2 लीटर चार-सिलेंडर पावरप्लांट की जगह लेगा।

हालांकि विस्तृत विवरण अभी तक जारी नहीं किए गए हैं, लेकिन सूत्र हमें बताते हैं कि कंपनी ने उच्च ईंधन दक्षता लक्ष्य निर्धारित किए हैं, और जबकि बिजली उत्पादन K12 इकाई के समान रहने की संभावना है, टॉर्क अधिक होगा।  टोक्यो मोटर शो में प्रदर्शित स्विफ्ट में हाइब्रिड तकनीक भी शामिल थी;  हालाँकि, सूत्रों का कहना है कि भारत में प्रोडक्शन-स्पेक स्विफ्ट एक मानक इंजन का उपयोग करेगी।

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टाटा सफारी फेसलिफ्ट और प्रतिद्वंद्वी - सर्वोच्च कौन है?(Tata Safari Facelift vs Rivals)

गुरुवार, 2 नवंबर 2023

टाटा सफारी फेसलिफ्ट और प्रतिद्वंद्वी - सर्वोच्च कौन है?(Tata Safari Facelift vs Rivals)

टाटा सफारी फेसलिफ्ट और प्रतिद्वंद्वी - सर्वोच्च कौन है?(Tata Safari Facelift vs Rivals)

Tata Safari facelift vs rivals



नई टाटा सफारी फेसलिफ्ट ने एमजी हेक्टर प्लस, महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन, हुंडई अलकज़ार सहित प्रतिद्वंद्वियों के साथ लड़ाई को पुनर्जीवित किया

कुछ दिन पहले टाटा मोटर्स ने भारत में दोबारा डिजाइन की गई सफारी एसयूवी पेश की थी। नई Safari SUV के स्टाइल और फीचर्स में कई सुधार किए गए हैं। इन दोनों ऑटोमोबाइल के संशोधित संस्करणों के साथ, इसे टाटा हैरियर फेसलिफ्ट के साथ पेश किया गया था, और घरेलू कार निर्माता को तेजी से बढ़ते भारतीय एसयूवी बाजार में एक बड़ा हिस्सा हासिल करने की उम्मीद है।

इस विशिष्ट तुलना में, आइए देखें कि सफारी अपने प्रतिद्वंद्वियों से कैसे तुलना करती है। उल्लेखनीय है कि टाटा सफारी डीजल इंजन के साथ उपलब्ध एकमात्र कार है, इसलिए इस तुलना के प्रयोजनों के लिए, हम महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन, हुंडई अलकज़ार, एमजी हेक्टर प्लस जैसी अन्य कारों के डीजल इंजन मॉडल का उपयोग करेंगे।


कीमतें: 

प्रतिद्वंद्वी

कीमत (एक्स-शोरूम)

टाटा सफारी फेसलिफ्ट

Rs 16.19 lakh - Rs 25.49 lakh

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन

Rs 13.26 lakh – Rs 24.54 lakh

हुंडई अलकज़ार

Rs 16.78 lakh – Rs 21.24 lakh

एमजी हेक्टर प्लस

Rs 17.50 lakh – Rs 22.43 lakh

 

इंजन और ट्रांसमिशन

2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल क्रायोटेक इंजन, जो 350 एनएम और 168 हॉर्स पावर का उत्पादन करता है, अभी भी टाटा सफारी फेसलिफ्ट में उपलब्ध है। नई सफारी के लिए 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन उपलब्ध है। नई सफारी में कई ड्राइविंग मोड (जैसे इको, सिटी और स्पोर्ट्स) और टेरेन रिस्पॉन्स मोड (सामान्य, उबड़-खाबड़ और गीली स्थितियों सहित) शामिल हैं। आइए देखें कि अन्य कारें क्या पेशकश करती हैं।

इंजन और ट्रांसमिशन

कारें

टाटा सफारी फेसलिफ्ट

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन

हुंडई अलकज़ार

एमजी हेक्टर प्लस

इंजन

2.0Lटर्बो डीजल

2.2L टर्बो डीजल

1.5Lटर्बो डीजल

2.0Lटर्बो डीजल

अधिकतम. शक्ति

168bhp

172bhp

115bhp

168bhp

Peak Torque

350Nm

370Nm

250Nm

350Nm

Transmission

6-speed MT/AT

6-speed MT/AT

6-speed MT/AT

6-speed MT/CVT

 

आयाम :

नई टाटा सफारी का आयाम लगभग 4688 मिमी लंबाई, 1922 मिमी चौड़ाई, 1795 मिमी ऊंचाई और व्हीलबेस पर 2741 मिमी है। अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में सफारी सबसे चौड़ा वाहन है, लेकिन इसका व्हीलबेस भी सबसे छोटा है। Hyundai Alcazar का व्हीलबेस समूह में सबसे लंबा है, 2760 मिमी, लेकिन लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई के लिए इसकी माप सबसे छोटी है। एमजी हेक्टर प्लस लंबाई के मामले में सबसे लंबी गाड़ी है, जबकि महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन ऊंचाई के मामले में सबसे ऊंची है।

आयाम

 

टाटा सफारी फेसलिफ्ट

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन

हुंडई अलकज़ार

एमजी हेक्टर प्लस

लंबाई

4668mm

4662mm

4500mm

4699mm

चौड़ाई

1922mm

1917mm

1790mm

1835mm

ऊंचाई

1795mm

1857mm

1675mm

1760mm

व्हीलबेस

2741mm

2750mm

2760mm

2750mm

 विशेषताएँ :

Features

Tata Safari Facelift

टाटा सफारी फेसलिफ्ट

एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, कनेक्टेड एलईडी डीआरएल, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल और फोल्डेबल विंग मिरर, वॉयस असिस्टेड पैनोरमिक सनरूफ, 360-डिग्री कैमरा, 19” डुअल-टोन अलॉय व्हील, जेस्चर नियंत्रित टेलगेट ओपनिंग, 12.3” टचस्क्रीन डिस्प्ले, 10” डिजिटल क्लस्टर, वायरलेस चार्जर , एयर-प्यूरिफायर, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, वेंटिलेटेड फ्रंट और दूसरी पंक्ति की सीटें, लेदरेट सीटें, 8-तरफा विद्युत रूप से समायोज्य ड्राइवर सीटें, 10 जेबीएल स्पीकर, 11 सुविधाओं के साथ एडीएएस, 7-एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, ड्राइव डोज़-ऑफ अलर्ट के साथ ईएससी, हिल डिसेंट कंट्रोल, रियर वाइपर और वॉशर, रियर डिफॉगर आदि।

Mahindra Scorpio-N

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन

एड्रेनो एक्स सॉफ्टवेयर के साथ एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कार प्ले के साथ 8 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले, वायरलेस चार्जर, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, सनरूफ, ऑटो हेडलैंप, एलईडी डीआरएल, रेन-सेंसिंग वाइपर, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, रियर पार्किंग कैमरा और पार्क के साथ सेंसर सहायता, 6-एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, ईएससी, हिल डिसेंट और होल्ड कंट्रोल, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट, टीपीएमएस,ड्राइव डोज़-ऑफ अलर्ट 

Hyundai Alcazar

हुंडई अलकज़ार

एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कार प्ले के साथ 10.25" टचस्क्रीन डिस्प्ले, कनेक्टेड कार तकनीक, 10.25" डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, हवादार फ्रंट सीटें, ऑटो-क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस फोन चार्जर, एयर प्यूरीफायर, बॉस साउंड सिस्टम, पैनोरमिक सनरूफ, रियर विंडो सनशेड, एम्बिएंट लाइटिंग, 18” अलॉय-व्हील, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग सिस्टम, 360-डिग्री कैमरा, पहली और दूसरी पंक्ति में आर्म रेस्ट, फैब्रिक सीटें, एलईडी डीआरएल,पार्क सहायता के साथ रियर पार्किंग कैमरा और सेंसर।

MG Hector Plus

एमजी हेक्टर प्लस

एलईडी डीआरएल, एलईडी हेडलैंप, ऑटो हेडलैंप, रेन-सेंसिंग वाइपर, इलेक्ट्रिक टेल-गेट, 18" अलॉय व्हील, पैनोरमिक सनरूफ, पोर्ट्रेट स्टाइल 14" टचस्क्रीन डिस्प्ले, आई-स्मार्ट कनेक्टेड कार-टेक, आलीशान लेदरेट सीटें, इन्फिनिटी ऑडियो सिस्टम, एयर-प्यूरीफायर, 6-एयरबैग, 360-डिग्री कैमरा, टीपीएमएस, ईएससी, ट्रैक्शन कंट्रोल, फ्रंट और रियर पार्किंग कैमरा, पार्क असिस्ट के साथ रियर पार्किंग सेंसर, एडीएएस, एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, फॉरवर्ड कोलिजन वार्निंग, लेन कीप असिस्ट, ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग , पैदल यात्री चेतावनी।


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बुधवार, 1 नवंबर 2023

मुंबई की प्यारी काली पीली को विदाई - प्रतिष्ठित टैक्सियाँ अपनी अंतिम सवारी ले रही हैं! (Kaali-peeli taxi)

मुंबई की प्यारी काली पीली को विदाई - प्रतिष्ठित टैक्सियाँ अपनी अंतिम सवारी ले रही हैं! (Kaali-peeli taxi)


प्रसिद्ध काली पीली टैक्सियों (Kaali-peeli taxi) की अंतिम यात्रा, मुंबई की हलचल भरी सड़कों का प्रतीक और एक हृदयविदारक अवसर जो एक युग के अंत का प्रतीक है। महाराष्ट्र सरकार ने मांग की है कि इन पहचानी जाने वाली कैब को मुंबई की सड़कों से हटाया जाए. पीली टॉप वाली प्रिय काली टैक्सियाँ, जो कई वर्षों से शहर की संस्कृति की एक अनिवार्य विशेषता रही हैं, इस शहर के निवासियों को वर्षों की सेवा प्रदान करने के बाद अपना परिचालन बंद करने वाली हैं।

काली-पीली का इतिहास  (Kaali-peeli taxi)

जो लोग नहीं जानते, उनके लिए फिएट 1100 डिलाइट सेडान की लोकप्रियता में वृद्धि इन कैब्स के उद्भव के साथ हुई, जिन्हें "काली पीली टैक्सी" के नाम से जाना जाने लगा। उसके बाद, वे प्रधान मंत्री बने और 1974 में, वे पहचानी जाने वाली पद्मिनी बन गईं। ये कारें समय के साथ गतिशीलता के साधनों से कहीं अधिक विकसित हुईं। वे कई लोगों की जीविका के साधनों के लिए आवश्यक थे। इन्हें प्रीमियर ऑटोमोबाइल्स लिमिटेड को नियंत्रित करने वाले वालचंद हीराचंद परिवार द्वारा रियायती दरों पर आपूर्ति की गई थी, और यह उन लोगों के लिए राजस्व के स्रोत के रूप में काम करता था जो काम की तलाश में मुंबई चले गए थे।


प्रीमियर ऑटोमोबाइल्स ने इन टैक्सियों के जीवन में बाद में डीजल इंजन के साथ पहली पद्मिनी कैब पेश करके देश की आसमान छूती पेट्रोल कीमतों का जवाब दिया। 2001 में उत्पादन बंद होने के बावजूद, इन कम महंगी टैक्सियों ने 2020 तक शहर की सेवा की। लेकिन अब, आख़िरकार, कई वर्षों के संचालन के बाद, इन टैक्सियों को चरणबद्ध तरीके से हटा दिया जाएगा और शायद फिर कभी मुंबई की सड़कों पर नहीं देखा जाएगा।

काली-पीली हटाने का कारण  (Kaali-peeli taxi)

मुंबई निवासी वास्तव में काली पीलीस को याद करेंगे, जो कभी सड़क पर नियमित थी और प्रसिद्ध इंडो-इतालवी प्रीमियर पद्मिनी कार के आधार पर बनाई गई थी। महाराष्ट्र सरकार का दावा है कि इन कैब्स को रिटायर करने का फैसला उनकी अधिक उम्र के कारण लिया गया है। महाराष्ट्र सरकार के एक अधिकारी के हालिया बयान के अनुसार, मुंबई की सड़कों के इन जीवित दिग्गजों को अब गाड़ी चलाने की अनुमति नहीं दी जाएगी क्योंकि राज्य ने आज, 30 अक्टूबर से 20 साल से अधिक पुरानी कारों को सड़क पर चलाने पर रोक लगा दी है।


क्या मुंबईवासी सरकार के फैसले से खुश हैं?  (Kaali-peeli taxi)

कई मुंबईवासी इसे शहर की सांस्कृतिक विरासत पर दोहरा झटका मानते हैं। यह इस तथ्य के कारण है कि सरकार ने हाल ही में शहर की पहचानी जाने वाली डबल-डेकर बसों को चरणबद्ध तरीके से समाप्त कर दिया है, जो पंद्रह वर्षों से देखी जा रही थीं। मुंबईकरों की पसंदीदा इन कैब्स को बंद करने के महाराष्ट्र सरकार के फैसले ने भारत के वित्तीय केंद्र में बहुत से लोगों को नाराज कर दिया है।

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